Petrol & Diesel Prices Increased : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला!  

जानिए, ये फैसला किन दो राज्यों की सरकारों ने क्यों लिया!  

225

Petrol & Diesel Prices Increased : पेट्रोल-डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी का फैसला!  

New Delhi : एक बार फिर आम आदमी को महंगाई का बड़ा झटका लगा है। मिजोरम और पंजाब सरकार ने पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी है। मिजोरम के कराधान मंत्री डॉ वनललथलाना ने कहा कि सरकार ने सामाजिक बुनियादी ढांचे और सेवा उपकर (सेस) के लिए डीजल और पेट्रोल दोनों पर दो-दो रुपए प्रति लीटर और सड़क रखरखाव के लिए दो रुपए प्रति लीटर का नया शुल्क लगाया है। उन्होंने कहा कि नई कीमतें राज्य में 1 सितंबर से लागू हो गई हैं। इसके साथ ही पंजाब सरकार ने भी गुरुवार को पेट्रोल और डीजल पर मूल्य वर्धित कर (VAT) बढ़ाने को मंजूरी दी। पेट्रोल पर वैट 61 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 92 पैसे प्रति लीटर बढ़ाया गया।

मिजोरम सरकार ने ये फैसला लोगों के फायदे और कल्याण के लिए लिया है। सरकार द्वारा ईंधन की कीमतों में की गई इस ताजा बढ़ोतरी के बाद राजधानी आइजोल में एक लीटर पेट्रोल की मौजूदा कीमत 99.24 रुपए और डीजल की कीमत 88.02 रुपए प्रति लीटर हो गई। इस नई बढ़ोतरी से पहले राज्य में पेट्रोल की कीमत 93.93 रुपए प्रति लीटर और डीजल की कीमत 82.62 रुपए प्रति लीटर थी। इससे पहले राज्‍य में पेट्रोल का रेट 93.93 रुपए और डीजल 82.62 रुये लीटर के रेट पर ब‍िक रहा था।

पंजाब में भी पेट्रोल-डीजल महंगा 

पंजाब सरकार ने भी पेट्रोल पर वैट 61 पैसे प्रति लीटर और डीजल पर 92 पैसे प्रति लीटर बढ़ा दिया। यह निर्णय मुख्यमंत्री भगवंत मान की अध्यक्षता में हुई मंत्रिमंडल की बैठक में लिया गया। बैठक के बाद मीडिया को संबोधित करते हुए वित्त मंत्री हरपाल सिंह चीमा ने कहा कि पेट्रोल और डीजल पर वैट बढ़ाने का फैसला लिया गया। उन्होंने कहा कि पेट्रोल पर 61 पैसे और डीजल पर 92 पैसे प्रति लीटर वैट बढ़ाया जाएगा। चीमा ने कहा कि ईंधन पर VAT में बढ़ोतरी से डीजल से 395 करोड़ रुपये और पेट्रोल से 150 करोड़ रुपये का अतिरिक्त राजस्व मिलेगा।