Damoh MP News: टोटके ने ली 4 मासूम बच्चियों की जान,तलैया में डूबने से हुई मौत

आसमान से बारिश के लिए टोटका में हुई थी शामिल,गाँव से अर्द्धनग्न होकर रैली में हुई थी दर्जनों बच्चियां शामिल

140
Big Accident

Damoh MP News: टोटके ने ली 4 मासूम बच्चियों की जान,तलैया में डूबने से हुई मौत

दमोह: आज हम भले ही चाँद पर पहुँच गए हों या फिर हमने चंद्रयान को आसमान तक दौड़ा दिया हो लेकिन आज भी हमारे देश में अंधविश्वास की जड़े इतनी मजबूत है कि समाज का आज भी एक बड़ा तबका रूढ़िवादी परम्पराओं में जकड़ा हुआ है। इन्हीं अंधविश्वासी टोटकों की वजह से ना जाने कितनी मासूम जिंदगियां अपनी जान तक से हाँथ धो बैठती हैं।

ऐसा ही एक बड़ा हादसा हुआ जब टोटका करने जमा हुई दर्जनों बच्चियों में से 4 बच्चियों की दर्दनाक मौत हो गई।

*●यह है पूरा मामला..* 

दरअसल दमोह जिले के नोहटा थाना क्षेत्र के डूमर गाँव में एक बड़ा हादसा तब हुआ जब गाँव में बारिश ना होंने से परेशान ग्रामीणों ने टोटका करने के लिए गाँव की छोटी छोटी बच्चियों को अर्द्धनग्न कर एक टोटके का हिस्सा बनाकर गाँव की महिलाओं के साथ एक डंडा लेकर गाँव में एक रैली निकालकर दर्जनों बच्चियों को शामिल किया गया।

 

इलाके के लोगों का मानना है कि इस तरह के टोटके करने क्षेत्र में अच्छी बारिश होती है और बारिश के लिए किये गए टोटके में 9 वर्ष से 14 वर्ष तक कि बच्चियां शामिल रहीं। जिन्हें स्थानीय रूढ़िवादी परंपराओं के नाम पर अर्धनग्न कर रैली निकाली और क्षेत्र में घुमाया। अंधविश्वाससी परंपराएं करने के बाद स्थानीय मंदिर जाकर भंडारे में हिस्सा लिया बाद बच्चियाँ पास के ही तलैया में नहाने उतरी जहाँ एक साथ 4 मासूम साँसे थम गई। बच्चियों को निकाल कर इलाज के लिए दमोह जिला अस्पताल लाया गया, जहां ड्यूटी डॉक्टर ने चेक करने के बाद मृत घोषित कर दिया।

जिन बच्चियों की दर्दनाक मौत हुई है उनमें माया बाई पिता अर्जुन सिंह लोधी उम्र 9 वर्ष, राजेश्वरी पिता हनुमत सिंह लोधी उम्र 12 वर्ष और पिंसो पिता यशवंत सिंह उम्र 12 वर्ष तीनों के अलावा एक अन्य भी शामिल है।