Weather Alert : आज से 4 दिन पश्चिमी मध्यप्रदेश में भारी बारिश के आसार, UP और उत्तराखंड भी भीगेंगे!

- पहाड़ों से लेकर मैदानी इलाकों तक अच्छी बारिश देखने को मिलेगी

130

Weather Alert : आज से 4 दिन पश्चिमी मध्यप्रदेश में भारी बारिश के आसार, UP और उत्तराखंड भी भीगेंगे!

New Delhi : मौसम विभाग ने देश के कई इलाकों में अत्याधिक बारिश का रेड अलर्ट जारी किया है। मौसम विभाग के अनुसार, आज पश्चिमी मध्य प्रदेश में भारी वर्षा का अनुमान है। इसकी चेतावनी के लिए रेड अलर्ट जारी किया गया। पूर्वी राजस्थान, पूर्वी मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश व उत्तराखंड में ऑरेंज अलर्ट है यानी यहां बहुत भारी बारिश की संभावना है। ये सिलसिला 14 सितंबर तक जारी रहने की संभावना जताई गई। इसके बाद बारिश में कमी देखने को मिल सकती है।

दिल्ली और इसके आसपास के इलाकों में आज से 4 दिनों तक भारी बारिश की संभावना है, जो ऊपरी स्तर की गर्त के कारण है। इस मौसमी घटना के कारण 11-14 सितंबर के बीच उत्तरी मध्य प्रदेश, पश्चिमी उत्तर प्रदेश (यूपी), पूर्वी हरियाणा और उत्तराखंड में भारी बारिश होने की उम्मीद है। हाल के मौसम मॉडल के अनुसार, अगले 36-48 घंटों में यह दबाव ऊपरी स्तर की गर्त से टकराने वाला है। इस संपर्क के कारण दबाव जेट स्ट्रीम के मार्गदर्शन में उत्तर-पूर्व की ओर बढ़ेगा। पश्चिमी उत्तर प्रदेश से उत्तराखंड की ओर इसके आगे बढ़ने से इन क्षेत्रों में भारी बारिश होने का अनुमान है।

IMG 20240911 WA0038

इन राज्यों में भी भारी बारिश की चेतावनी

स्काईमेट के मुताबिक, छत्तीसगढ़, विदर्भ, मध्य प्रदेश और दक्षिण उत्तर प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश संभव है। गंगा के तटीय पश्चिम बंगाल, ओडिशा, पूर्वी राजस्थान और पूर्वी गुजरात में हल्की से मध्यम बारिश के साथ एक या दो बार भारी बारिश हो सकती है। पूर्वोत्तर भारत, उप-हिमालयी पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा, दिल्ली, हरियाणा, तेलंगाना, मराठवाड़ा, कोंकण और गोवा, तटीय कर्नाटक, केरल, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में हल्की से मध्यम बारिश संभव है। जम्मू कश्मीर, लद्दाख, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी राजस्थान, सौराष्ट्र और कच्छ, मराठवाड़ा, दक्षिण तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, तमिलनाडु और आंतरिक कर्नाटक के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश के आसार है।