Bad Words of Education Minister : शिक्षा मंत्री ने अतिथि शिक्षकों के बारे में ऐसा क्या बोला कि बवाल हुआ, विपक्ष भी भड़का!

देखिए, नेता प्रतिपक्ष की सोशल मीडिया 'एक्स' पर प्रतिक्रिया!

430

Bad Words of Education Minister : शिक्षा मंत्री ने अतिथि शिक्षकों के बारे में ऐसा क्या बोला कि बवाल हुआ, विपक्ष भी भड़का!

Bhopal : राजधानी में अतिथि शिक्षकों का प्रदर्शन स्कूल शिक्षा मंत्री की एक आपत्तिजनक टिप्पणी के बाद समाप्त हो गया। स्कूल शिक्षा मंत्री उदय प्रताप सिंह के इस अवसर पर दिए एक बयान से विवाद हो गया। उन्होंने कहा कि अतिथि शिक्षक नियमित क्यों होगा, अतिथि शिक्षकों का नाम क्या है ‘अतिथि।’ आप हमारे मेहमान बनकर आओगे तो घर पर कब्जा करोगे? इसके बाद बवाल हो गया। कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और नेता प्रतिपक्ष उमंग सिंघार ने इस मुद्दे पर ‘एक्स’ पर अपनी प्रतिक्रिया व्यक्त की।
स्कूल शिक्षा मंत्री ने कहा कि जहां तक अतिथि शिक्षकों के असंतोष की बात है, तो वे कहते हैं कि पिछले साल 68 हजार शिक्षक थे इस बार कम क्यों हो गए? दरअसल, हमारे नियमित शिक्षक जहां बच्चे नहीं हैं वहां पदस्थ थे। हमने उन्हें वहां से हटाकर खाली जगह ले जाने का काम किया। हमने उच्च पद प्रभार प्रमोशन करके किया। एक बार युक्ति-युक्तिकरण हो जाने से 12-13 हजार शिक्षकों की कमी की पूर्ति हुई। तो स्वाभाविक है रुप से जहां पूर्ति हो गई वहां अतिथि शिक्षक क्यों भर्ती करेंगे। अगर भर्ती करेंगे तो उनकी सैलरी कहां से देंगे।

शिक्षकों की चिंता हम कर रहे
ऐसे में अतिथि शिक्षकों की संख्या तो कम होना ही है। सरकार और विभाग चलाने में वित्तीय प्रबंधन और न्यायसंगत चीजों का समायोजन करना पड़ता है। चाहे शिक्षक हों, अतिथि शिक्षक हों न्यायालयीन प्रकरण जो अभी पेंडिंग हैं उसमें सरकार की तरफ से उनमें तेजी लाने के लिए हम पूरी कार्रवाई कर रहे हैं। शिक्षकों के संबंध में पूरी चिंता कर रहे हैं।

उमंग सिंघार की प्रतिक्रिया
अतिथि शिक्षकों के बारे में आपने जिस तरह की भाषा का इस्तेमाल किया वो घोर आपत्तिजनक है! जिस देश में बच्चों को अतिथि देवो भव के संस्कार दिए जाते हों, वहां नेताओं के ऐसे बोल शोभा नहीं देते! अतिथि शिक्षकों के जो अधिकार हैं, वो तो उन्हें मिलना ही चाहिए और कांग्रेस उन्हें वो दिलाकर रहेगी! अब ये मुख्यमंत्री डॉ मोहन यादव की जिम्मेदारी है कि वे ऐसी भाषा बोलने वालों की नकेल कसें!