Dy CM Rajendra Shukla Announced: नगर निगम के सबसे स्वच्छ वार्ड को मिलेगा 15 लाख रूपये का पुरस्कार

93

Dy CM Rajendra Shukla Announced: नगर निगम के सबसे स्वच्छ वार्ड को मिलेगा 15 लाख रूपये का पुरस्कार

भोपाल. उप मुख्यमंत्री श्री राजेंद्र शुक्ल ने कहा है कि महात्मा गांधी ने स्वच्छता आन्दोलन को देश की आजादी की लड़ाई का हथियार बनाया। प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने स्वच्छता की अलख पूरे देश में जगाई। समग्र स्वच्छता अभियान से देश में साफ-सफाई बढ़ने, स्वास्थ्य में सुधार, रोगों पर नियंत्रण के साथ-साथ हमारी मानसिकता में भी सुधार हुआ है। देश में 12 करोड़ से अधिक शौचालय बनाये गये हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने शहरों और प्रदेशों के बीच स्वच्छता के लिए प्रतिस्पर्धा करा दी है। इसमें हमारे प्रदेश का इंदौर नगर लगातार 7वीं बार चैम्पियन बना है। प्रधानमंत्री जी के प्रयासों से स्वच्छता केवल आदत ही नहीं संस्कार और संस्कृति बन गया है। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल नगर निगम रीवा के टाउन हाल में स्वच्छता पखवाड़ा समापन समारोह में संबोधित कर रहे थे। उन्होंने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी और भारत के पूर्व प्रधानमंत्री भारत रत्न स्व. श्री लाल बहादुर शास्त्री को नमन करते हुए पुष्पांजलि अर्पित की।

उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कहा कि नगर निगम रीवा स्वच्छता के लिए अच्छे प्रयास कर रहा है। रीवा को सुंदर और विकसित बनाने के लिए सड़कें, फ्लाईओवर तथा अन्य बड़े निर्माण कार्य लगातार किए जा रहे हैं। इनके साथ-साथ स्वच्छता का रहना भी आवश्यक है। शहर को हरा-भरा और साफ-सुथरा रखना हर शहरवासी की जिम्मेदारी है। नगर के सभी पार्षदगण अपने-अपने वार्डों को साफ-सुथरा रखने के लिए जन सहयोग से प्रयास करें। स्वच्छता में सर्वश्रेष्ठ कार्य करने वाले वार्ड को विधायक निधि से प्रथम पुरस्कार के रूप में 15 लाख रुपए दिए जाएंगे। द्वितीय पुरस्कार के रूप में 7 लाख रुपए तथा तृतीय पुरस्कार 5 लाख रुपए का दिया जाएगा। हर व्यक्ति मिलकर रीवा को विकसित और व्यवस्थित बनाएं।

उल्लेखनीय है कि 17 सितम्बर से 2 अक्टूबर तक स्वच्छता ही सेवा पखवाड़ा में प्रतिदिन स्वच्छता जागरूकता के कार्यक्रम आयोजित किए गए। रीवा शहर के 45 स्कूलों में निबंध प्रतियोगिता, भाषण प्रतियोगिता तथा अन्य कार्यक्रम आयोजित किए गए। स्कूलों के बीच में स्वच्छता की प्रतियोगिता आयोजित कराई गई। सफाई कर्मियों की स्वास्थ्य जाँच के लिए नि:शुल्क शिविर लगाए गए। सामाजिक संगठनों, जनप्रतिनिधियों तथा आमजनों ने स्वच्छता अभियान में श्रमदान किया। आयुक्त नगर निगम श्री सौरभ सोनवणे ने बताया कि नगर निगम में शीघ्र ही आधुनिक स्वीपिंग मशीन मंगाई जा रही है। स्वच्छता अभियान की निगरानी के लिए नगर निगम मे कंट्रोल रूम बनाया जा रहा है। स्वच्छता संबंधी शिकायतें दर्ज करने के लिए मोबाइल एप शीघ्र ही शुरू किया जा रहा है।

प्रधानमंत्री श्री नरेंन्द्र मोदी के स्वच्छता सेवा अभियान के उद्बोधन का सजीव प्रसारण कार्यक्रम में दिखाया गया। उप मुख्यमंत्री श्री शुक्ल ने कन्यापूजन कर बेटियों का सम्मान किया। स्वच्छता ही सेवा अभियान में श्रेष्ठ कार्य करने वाले सफाई मित्रों सुश्री अमिता साकेत, सुश्री श्यामकुमारी समुद्रे तथा श्री रामावतार विश्वकर्मा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया। समारोह में अभियान के दौरान आयोजित प्रतियोगिता में विभिन्न विधाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन करने वाले विद्यार्थियों को पुरस्कृत किया गया। सांसद श्री जनार्दन मिश्र, नगर निगम अध्यक्ष श्री व्यंकटेश पाण्डेय सहित स्थानीय जन प्रतिनिधि, विद्यार्थी तथा आमजन उपस्थित रहे।