Illegal Colonies: दशहरे बाद भोपाल में अवैध कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर,5 दर्जन से अधिक कॉलोनियों की सूची तैयार

बिना परमिशन कॉलोनी बनाने और प्लॉटिंग करने वालों को जारी हुए नोटिस

51

Illegal Colonies: दशहरे बाद भोपाल में अवैध कॉलोनियों पर चलेगा बुलडोजर,5 दर्जन से अधिक कॉलोनियों की सूची तैयार

 

भोपाल: भोपाल जिले में अवैध कॉलोनियों और प्लॉटिंग का काम करने वालों के खिलाफ एक बार फिर बड़ा एक्शन लेने की तैयारी शुरू हो गई है। त्योहार बाद यानी दशहरे के बाद अवैध कॉलोनियों पर बुलडोजर चलाने का काम किया जाएगा। कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर सभी एसडीएम ने अपने-अपने इलाकों में बन रही अवैध कॉलोनियों की सूची तैयार कर ली है। पांच दर्जन से अधिक कॉलोनियों के आॅनर और अवैध काम करने वाले बिल्डर को नोटिस भी जारी किए जा चुके हैं। इन पर बड़ी कार्रवाई की तैयारी जिला प्रशासन कर रहा है। इतना ही नहीं इन अवैध कॉलोनी काटने वालों पर कानूनी कार्रवाई पर भी विचार किया जा रहा है।

 *यहां पर सख्ती ज्यादा, बिल्डरों ने लोगों को ठगा* 

भोपाल के रातीबड़, नीलबड़, रोलूखेड़ी, कानासैय्या, कालापानी, पचामा, पिपलिया बरखेड़ी, अमरावदकलां, शोभापुर, थुआखेड़ा, छावनी पठार समेत कई इलाकों में कॉलोनियां हैं। बैरसिया रोड, सेवनिया ओंकारा, कोलुआ खुर्द, हथाईखेड़ा, रायसेन रोड, बिशनखेड़ी, कलखेड़ा, करोंद, बैरागढ़, भौंरी आदि इलाकों में भी कॉलोनियां काट दी गई हैं। यहां पर बिना अनुमति के कॉलोनियों और प्लाटिंग करने वाले लोगों ने आम जनता को ठगा है। अफसरों का कहना है कि कुछ लोगों ने बिना परमिशन, डायवर्सन, कॉलोनाइजर लाइसेंस, टीएंडसीपी अप्रूवल के कॉलोनियां डेवलप करने का काम शुरू किया है। यह पूरी तरह से गलत है।

 *प्रभारी मंत्री ने सांसद शर्मा की शिकायत पर दिए थे आदेश* 

हाल ही में आयोजित जिला विकास समिति की बैठक में प्रभारी मंत्री चेतन कुमार काश्यप के सामने भोपाल सांसद आलोक शर्मा ने अवैध कॉलोनियों का मुद्दा उठाया था। उन्होंने कहा कि जो लोग अवैध कॉलोनी काट रहे हैं और जनता को मूलभूत सुविधाएं नहीं दे रहे हैं, उन पर कार्रवाई होनी चाहिए। इसके बाद मंत्री ने तत्काल कलेक्टर सिंह को इस मामले में एक्शन लेने के आदेश दिए थे।

*हुजूर तहसील में 15 दिन के अंदर 40 करोड़ की जमीनों पर चली जेसीबी* 

कलेक्टर कौशलेंद्र विक्रम सिंह के निर्देश पर बीते महीने हुजूर तहसील क्षेत्र में भूमाफियाओं और अवैध तरीके से प्लॉटिंग का काम करने वालों पर सख्त एक्शन लिया गया था। हुजूर एसडीएम विनोद सोनकिया के नेतृत्व में बीते 15 दिनों में हुजूर तहसील क्षेत्र स्थित नीलबड़-रातीबड़ रोड पर अवैध कॉलोनाइजरों पर एक्शन लिया गया। यहां पर दो सप्ताह के अंदर करीब 40 करोड़ रुपए की जमीनों से अतिक्रमण हटाया गया है। लगभग 45 एकड़ जमीन पर बिना अनुमति प्लॉट काटने पर जेसीबी द्वारा इन कॉलोनियों के गेट तोड़े गए। यहां पर बनी सड़कें को हटाया गया। तहसील क्षेत्र के नीलबड़, सेमरी बाज्यफ्त, छापरी गांव क्षेत्र में बिना अनुमति अवैध तरीके से प्लॉटिंग की जा रही थी।