T20 Match : भारत और बंग्लादेश के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच आज ग्वालियर में!

देखिए, संभावित प्लेइंग-11, भारतीय टीम में 3 प्लेयर के डेब्यू करने के आसार, 

145

T20 Match : भारत और बंग्लादेश के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच आज ग्वालियर में!

Gwalior : टेस्ट श्रृंखला के बाद अब आज से भारत और बांग्लादेश के बीच आज से तीन टी20 मैचों की श्रृंखला शुरू हो रही है। इसका पहला मैच आज 6 अक्टूबर को शाम 7 बजे ग्वालियर के श्रीमंत माधवराव सिंधिया स्टेडियम में खेला जाएगा। यहां पहली बार कोई इंटरनेशनल मुकाबला होने जा रहा है। भारतीय टीम की कप्तानी सूर्यकुमार यादव को सौंपी गई है। जबकि, नजमुल हुसैन शांतो बांग्लादेश की टीम की बागडोर संभालेंगे। यह मुकाबला शाम 7 बजे से शुरू होगा।

पहले टी20 मुकाबले में भारतीय टीम की प्लेइंग-11 पर भी निगाहें होगी। मुकाबले के जरिए मयंक यादव, नीतीश कुमार रेड्डी और हर्षित राणा अपना टी20 इंटरनेशनल डेब्यू कर सकते हैं। मयंक ने इंडियन प्रीमियर लीग (आईआईएल) 2024 के दौरान लगातार 150 किमी की रफ्तार से गेंदबाजी करके सिलेक्टर का ध्यान अपनी तरफ खींचा था। लेकिन, चोट की वजह से उन्हें टूर्नामेंट के बीच से ही हटना पड़ा। तेज गेंदबाज हर्षित राणा ने भी आईपीएल में कोलकाता नाइट राइडर्स के लिए खेलकर प्रभावित किया था। जबकि, सनराइजर्स हैदराबाद के ऑलराउंडर नीतीश रेड्डी भी आईपीएल में छाए थे। शिवम दुबे के घायल होने से प्लेइंग-11 के लिए नीतीश की दावेदारी काफी मजबूत हुई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज को देखते हुए शुभमन गिल, ऋषभ पंत, यशस्वी जयसवाल, मोहम्मद सिराज और अक्षर पटेल को बांग्लादेश के खिलाफ टी20 सीरीज के लिए आराम दिया है।

T20 Match : भारत और बंग्लादेश के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच आज ग्वालियर में!
T20 Match : भारत और बंग्लादेश के बीच 3 मैचों की T20 सीरीज का पहला मैच आज ग्वालियर में!

कप्तान सूर्यकुमार यादव और ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम में शामिल दो बड़े नाम हैं। उनके अलावा टी20 वर्ल्ड कप 2024 की विजेता टीम में शामिल रहे अर्शदीप सिंह को भी इस सीरीज के लिए टीम में चुना गया है। सीनियर खिलाड़ियों को आराम दिए जाने के कारण अभिषेक शर्मा जैसे युवा खिलाड़ियों के पास अपना स्किल दिखाने का यह बेहतरीन मौका है।

संजू और अभिषेक ओपनिंग करेंगे

बाएं हाथ के बल्लेबाज अभिषेक शर्मा ने जिम्बाब्वे के खिलाफ शतक लगाया था। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टी20 में उनके साथ संजू सैमसन पारी की शुरुआत करेंगे। कप्तान सूर्यकुमार ने इस बात की पुष्टि की है। रियान पराग को जुलाई के बाद भारत की तरफ से 6 टी20 मैच में खेलने का मौका मिला है, लेकिन वह इनमें आईपीएल जैसी फॉर्म नहीं दिखा पाए। स्पिनर वरुण चक्रवर्ती भी इस सीरीज से भारतीय टीम में वापसी कर रहे हैं।

टीम में रवि बिश्नोई दूसरे विशेषज्ञ स्पिनर हैं। बिश्नोई को पहले टी20 मैच में वरुण पर तवज्जो मिलने की संभावना है। रिजर्व विकेटकीपर के रूप में चुने गए जितेश शर्मा ने जून में आईपीएल के बाद कोई मैच नहीं खेला है। उन्हें अभी तक जिन नौ टी20 इंटरनेशनल मैच में खेलने का मौका मिला है, उनमें वह अपना जलवा दिखाने में नाकाम रहे।

भारत की संभावित प्लेइंग-11

सूर्यकुमार यादव (कप्तान), अभिषेक शर्मा, संजू सैमसन (विकेटकीपर), हार्दिक पंड्या, नीतीश कुमार रेड्डी, रिंकू सिंह, वॉशिंगटन सुंदर, रवि बिश्नोई, अर्शदीप सिंह, हर्षित राणा, मयंक यादव।

बांग्लादेश की संभावित प्लेइंग-11

लिटन दास (विकेटकीपर), तंजीद हसन तमीम, नजमुल हुसैन शांतो (कप्तान), तौहीद हृदोय, महमूदुल्लाह, जाकिर अली, मेहदी हसन मिराज, रिशद हुसैन, मुस्ताफिजुर रहमान, तस्कीन अहमद, तंजीम हसन साकिब।