Jam at Bengali Intersection : इंदौर के बंगाली चौराहे पर हर शाम ट्रैफिक जाम के हालात, ट्रैफिक पुलिस नदारद!

शराब दुकान के सामने खड़े वाहन और सिटी बसों के स्टॉपेज ट्रैफिक जाम का प्रमुख कारण!

128

Jam at Bengali Intersection : इंदौर के बंगाली चौराहे पर हर शाम ट्रैफिक जाम के हालात, ट्रैफिक पुलिस नदारद!

     Indore : शहर के रिंग रोड के प्रमुख बंगाली चौराहे पर रोज शाम वाहनों का जाम लग जाता है। महाराजा यशवंत राव की प्रतिमा से बंगाली चौराहे तक वाहन रेंगते नजर आते हैं। ट्रैफिक जाम बंगाली चौराहे पर शराब की दुकान के सामने से लगाकर होलकर प्रतिमा के पास तक लगता है। जबकि, बंगाली चौराहे की तरफ आने वालों की भी यही स्थिति है। सर्विस रोड पर जाम का कारण सिटी बसों का बीच रास्ते मे खड़ा होना है। रोबोट चौराहे की तरफ से आने वाली बसें बंगाली चौराहा क्रॉस करते ही श्रीलीला रेस्टोरेंट के सामने खड़ी हो जाती है, जिससे पूरे चौराहे का ट्रैफिक बिगड़ जाता है।

     लंबे समय से यही हालत है, पर यहां कोई ट्रैफिक जवान भी खड़ा नहीं हो रहा। यदि कोई होते भी है, तो वो कोने में खड़े होकर वसूली करता हुए ही नजर आते हैं। इस दौरान जाम की स्थिति भी बनती है। सोमवार शाम को भी बंगाली चौराहे पर वाहनों की संख्या बढ़ने के कारण यातायात दम तोड़ने लगता है।

IMG 20241008 WA0068

      रिंग रोड के बंगाली चौराहे पर फ्लाईओवर इसलिए बनाया गया था, ताकि चौराहे पर लगने वाले जाम से निजात मिल सके। लेकिन, इस फ्लाईओवर के बनने के बाद भी यहां पिकअवर में जाम की स्थिति बन रही है। स्थिति यह रहती है कि शाम होते ही बंगाली चौराहे से महाराजा यशवंत राव प्रतिमा तक वाहन रेंगते रहते हैं। बंगाली चौराहे पर शाम होते ही वाहनों की संख्या बढ़ने के कारण ट्रैफिक दम तोड़ने लगता है। पलासिया से आना वाले वाहन बंगाली चौराहे पर आते ही रुक जाते है।

       वर्ल्ड कप चौराहे से आने वाले ऑटो, सिटी बस सहित अन्य वाहन फ्लाईओवर पर जाकर सर्विस रोड से होकर गुजरते हैं। यह वाहन चौराहे पर रुक जाते हैं, जिससे वाहन आपस में गुत्थमगुत्था हो जाते हैं। इसी तरह बंगाली से कनाड़िया की ओर निकलने पर चौराहे के पास ही शराब दुकान है। लेकिन, दिनभर सड़क तक वाहन खड़े रहते हैं, जिसके चलते कनाड़िया की ओर जाने वाले वाहनों की गति धीमी हो जाती है। इसी चौराहे के आगे रांग साइड आने से वाहन गुत्थमगुत्था हो जाते हैं।

सोमवार शाम को फिर ट्रैफिक जाम हुआ

       सोमवार शाम होते ही चौराहे पर जाम लग गया। वर्ल्ड कप चौराहे से बंगाली चौराहे पर आने वाली सर्विस रोड, बंगाली चौराहे से कनाड़िया की ओर जाने वाली सड़क और पत्रकार कॉलोनी से बंगाली चौराहे तक आने वाली सड़क पर वाहनों की कतार लग गई।

IMG 20241008 WA0069

ट्रैफिक पुलिस ने बहाना खोजा

     यातायात जोन-2ए के सीएसपी मनोज कुमार खत्री ने बताया कि नवरात्र के चलते अधिकांश स्टाफ गरबे में लगा है। स्टाफ की कमी के चलते ट्रैफिक व्यवस्था गड़बड़ा रही है। चौराहे पर इंजीनियरिंग दिक्कत भी है। ये तो ट्रैफिक पुलिस का अपना पक्ष है, जबकि ये स्थिति सिर्फ नवरात्रि की नहीं, बल्कि उससे पहले से हो रही है। सिटी बसों को जब तक चौराहे से 100 मीटर दूर नहीं खड़ा किया जाएगा। ट्रैफिक इसी तरह अव्यवस्थित होता रहेगा।