PM Modi Inaugurates Rewa Airport: आमजन को उपलब्ध करवायेंगे 999 रूपये में सस्ती विमान यात्रा सुविधा- CM डॉ मोहन यादव

113

PM Modi Inaugurates Rewa Airport: आमजन को उपलब्ध करवायेंगे 999 रूपये में सस्ती विमान यात्रा सुविधा- CM डॉ मोहन यादव

उज्जैन, शिवपुरी और दतिया की हवाई पट्टी को विकसित कर बनाया जाएगा हवाई अड्डा,मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने रीवा-भोपाल फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई

भोपाल : प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने बनारस से रीवा के नवनिर्मित एयरपोर्ट का वर्चुअल उदघाटन किया। रीवा प्रदेश का छठवां एयरपोर्ट है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने कहा कि देश में पहले की तुलना में तीन गुना रफ्तार से विकास कार्य हो रहे हैं। नई सरकार बनने के सवा सौ दिन के अंदर 15 लाख करोड़ रूपये से अधिक की योजनाओं और परियोजनाओं पर कार्य शुरू किया जा चुका है। इसमें ज्यादा बजट गरीब, किसान और नौजवानों के नाम पर है। पूरे देश में इन्फ्रास्ट्रक्चर का निर्माण का बड़ा अभियान चल रहा है। विकास के लिये होने वाले निवेश से नागरिकों की सुविधा बढ़ाना और नौजवानों को नौकरी देना हमारा लक्ष्य है। हाई-वे, नये-नये ट्रेन रूट्स और नये एयरपोर्ट की सुविधा बढ़ रही है। यह सिर्फ ईंट, पत्थर, लोहे का काम नहीं है। इससे आम नागरिकों की सुविधाएँ बढ़ रही हैं और युवाओं को नौकरियाँ भी मिल रहीं हैं। देश में वर्ष 2014 में केवल 70 एयरपोर्ट थे, जिनकी संख्या आज बढ़कर 150 से अधिक हो गई है। पुराने एयरपोर्ट्स का रिनोवशन भी किया जा रहा है।

मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने दीवाली के पहले ही विंध्यवासियों को दीवाली का बहुत बड़ा तोहफा दिया है। रीवा में एयरपोर्ट शुरू होने जाने से विंध्य के विकास के द्वार खुलेंगे और यहाँ की तस्वीर और तकदीर बदलेगी। विंध्य में प्राकृतिक संपदा और विकास के हर संसाधन उपलब्ध रहे हैं। रीवा के विकास में ताला लगा हुआ था। पूर्ववर्ती सरकारों द्वारा ध्यान न देने के कारण विंध्य का समुचित विकास नहीं हो सका। अब विंध्य के विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। रीवा में 1993 में रेल की सुविधा भी नहीं थी। आज यहाँ एयरपोर्ट की सुविधा उपलब्ध हो गई है। रीवा से भोपाल तक एक्सप्रेस-वे का निर्माण भी किया जाएगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी राष्ट्र रक्षा और विकास के मोर्चे पर बढ़-चढ़कर कार्य कर रहे हैं। उनका हौसला हमें गर्व से भर देता है। हमारे पड़ोसी पहले जो दुस्साहस दिखाते थे, आज वो संभव नहीं है। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने घर में घुसकर दुश्मन को खत्म करने का हौसला दिखाया है। विश्व के 200 से ज्यादा देश हमारे प्रधानमंत्री श्री मोदी का इंतजार कर रहे हैं। यह प्रधानमंत्री जी का साहस था जिससे यूक्रेन में फंसे भारतीय बच्चों को सुरक्षित वापस लाया जा सका। उन्होंने कहा कि प्रदेश में नदी जोड़ों अभियान का जो कार्य प्रारंभ हुआ है, उसका श्रेय प्रधानमंत्री श्री मोदी को जाता है। शीघ्र ही रीवा में भी रेवा की धारा आ जायेगी।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि विंध्य के औद्योगिक विकास को गति देने के लिए 23 अक्टूबर को रीवा में रीजनल इंडस्ट्री कॉन्क्लेव का आयोजन किया जा रहा है। इसके माध्यम से पूरे विंध्य में बड़े पैमाने पर औद्योगिक विकास के लिए निवेश होगा। उद्योगों की स्थापना से रोजगार के नए अवसर मिलेंगे। विंध्य में कृषि और खनिज पर आधारित उद्योगों का तेजी से विकास होगा। पूरे संभाग में फूड इंडस्ट्री की अच्छी संभावना है। विंध्य से माल ढुलाई के लिए शीघ्र ही कंटेनर और मालवाहक हवाई जहाज की सुविधा दी जाएगी। साथ ही विंध्यवासियों को 999 रुपए में हवाई यात्रा कराई जाएगी। प्रधानमंत्री श्री मोदी के प्रयासों तथा उड़ान योजना से गरीब आदमी को भी हवाई यात्रा की सुविधा मिल गई है।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि गंभीर रोगियों को उपचार सहायता के लिए एयर एंबुलेंस और हेली सेवा शुरू की गई है। गंभीर रोगी को हवाई मार्ग से नि:शुल्क बड़े अस्पताल ले जा रहे हैं। आज करवाचौथ के व्रत के दिन रीवा को एयरपोर्ट की सौगात मिली है। इससे करवाचौथ का आनंद दोगुना हो गया है। प्रदेश में 6 हवाई अड्डों के साथ 25 हवाई पट्टियाँ विकसित की गई हैं। प्रदेश के हर जिले में हवाई पट्टी बनाई जाएगी। उज्जैन, शिवपुरी और दतिया की हवाई पट्टी की विकसित कर एयरपोर्ट बनाया जायेगा।

मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि भगवान श्रीराम वनवास के दस से अधिक वर्ष विंध्य की पावन धरा पर रहे। भगवान राम की तपोभूमि चित्रकूट के विकास के लिए मध्यप्रदेश और उत्तरप्रदेश की सरकार मिलकर प्रयास कर रही हैं। युवाओं को रोजगार का अवसर देने के लिए हर संभाग में कौशल उन्नयन केन्द्र बनाए गए हैं। इनमें प्रशिक्षण लेकर युवा अपना भविष्य संवारे। कृषि तथा दूध उत्पादन को बढ़ावा देने के लिए कई प्रयास किए जा रहे हैं। दूध उत्पादक किसानों को भी बोनस दिया जाएगा। प्रदेश में चहुँमुखी विकास के लिए लगातार प्रयास किए जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि वर्ष 2003 तक प्रदेश में केवल पाँच मेडिकल कॉलेज थे। अगले दो सालों में प्रदेश में 37 मेडिकल कॉलेज हो जाएंगे। पूरे देश में सबसे पहले नदी जोड़ो अभियान मध्यप्रदेश में शुरू किया गया है। विंध्य क्षेत्र में अगले साल तक किसानों के खेतों तक माँ नर्मदा का पानी पहुंच जाएगा। समारोह में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कन्यापूजन कर रीवा जिले में पर्यटन संभावनाओं के संबंध में तैयार वीडियो फिल्म का विमोचन किया और रीवा-भोपाल फ्लाइट को हरी झंडी दिखाई।

उप मुख्यमंत्री श्री जगदीश देवड़ा ने कहा कि रीवा संभाग सहित विंध्य क्षेत्र के लिये यह गौरव के क्षण हैं, जब मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव की उपस्थिति में प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के हाथों रीवा का एयरपोर्ट लोकार्पित हुआ है। उन्होंने कहा कि हवाई अड्डे के रूप में विंध्य को पर्यटन, उद्योग, रोजगार और स्वास्थ्य सहित हर क्षेत्र में विकास के लिए बड़ी सौगात मिली है। उप मुख्यमंत्री श्री राजेन्द्र शुक्ल ने कहा कि रीवा में एयरपोर्ट के उद्घाटन का ऐतिहासिक पल विंध्य की आने वाली पीढ़ी लम्बे समय तक याद रखेगी। रीवा में विकास की अपार संभावनाएं हैं। पूर्व प्रधानमंत्री श्री अटल बिहारी वाजपेयी के कर कमलों से बाणसागर परियोजना का लोकार्पण होने के साथ रीवा की तस्वीर और तकदीर दोनों ही बदल गई। रीवा में सोलर प्लांट, विंध्य की विशेष पहचान सफेद बाघ की 46 वर्षों बाद मुकुंदपुर व्हाइट टाइगर सफारी में वापसी सहित अनेक सौगातें पिछले कुछ वर्षों में मिली हैं। प्रधानमंत्री श्री मोदी ने विंध्य की प्रगति को नई ऊँचाईयाँ देने के लिए एयरपोर्ट की सौगात दी है।

नगरीय विकास राज्यमंत्री श्रीमती प्रतिमा बागरी, सांसद रीवा श्री जनार्दन मिश्र, सांसद सीधी डॉ. राजेश मिश्रा, विधायक गुढ़ श्री नागेन्द्र सिंह, विधायक त्योंथर श्री सिद्धार्थ तिवारी, विधायक मनगवां श्री नरेन्द्र प्रजापति, विधायक सिरमौर श्री दिव्यराज सिंह, विधायक रामपुर बघेलान श्री विक्रम सिंह, सहित जन-प्रतिनिधि और बड़ी संख्या में आमजन उपस्थित रहे।