सिवनीमालवा में “कलेक्टर के फर्जी हस्ताक्षर / सील” से आदिवासियों की जमीन बिक्री व नामांतरण से हड़कंप,कलेक्टर नें दिये जांच के आदेश

1122

सिवनीमालवा में “कलेक्टर के फर्जी हस्ताक्षर / सील” से आदिवासियों की जमीन बिक्री व नामांतरण से हड़कंप,कलेक्टर नें दिये जांच के आदेश

संभागीय ब्यूरो चीफ चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट           

नर्मदापुरम। मध्यप्रदेश शासन नें प्रदेश में आदिवासी वर्ग (अनुसूचित जनजाति) के भूमिस्वामियों की भूमि को गैर आदिवासियों के पक्ष में विक्रय के लिये मध्यप्रदेश भू राजस्व संहिता की धारा 165 में प्रावधान किये हैं, जिसके अंतर्गत आदिवासी भूमिस्वामी को अपनी भूमि गैर आदिवासी को बेचनें के लिये कलेक्टर से विधिवत अनुमति प्राप्त करना होती है, एवं कलेक्टर की अनुमति के आधार पर ही पंजीयक के द्वारा आदिवासी वर्ग के भूमिस्वामियों की भूमि को किसी गैर आदिवासी व्यक्ति के पक्ष में विक्रयपत्र का पंजीयन किया जाता है, परंतु तहसील सिवनी मालवा के ग्राम सीरूपुरा में तीन आदिवासी कृषकों की भूमि को गैर आदिवासियों के पक्ष में बिना कलेक्टर की अनुमति के विक्रय कर दिया गया। जिसका पंजीयन उप पंजीयक कार्यालय सिवनी मालवा में हुआ एवं तहसीलदार सिवनी मालवा के न्यायालय से भी क्रेताओं के पक्ष में नामांतरण भी कर दिया गया। उल्लेखनीय है कि जिन दस्तावेजों के आधार पर भूमि के विक्रय का पंजीयन एवं नामांतरण हुआ है, वे पूर्णतः फर्जी एवं कूटरचित हैं, तथा फर्जी अनुमति पर कलेक्टर नर्मदापुरम के फर्जी हस्ताक्षर, फर्जी सील एवं अनुमति के प्रकरण क्रमांक एवं जावक क्रमांक भी फर्जी दर्शाये गये हैं। कलेक्टर नर्मदापुरम सुश्री सोनिया मीना के संज्ञान में आने पर कलेक्टर द्वारा इस कूटरचित एवं फर्जी दस्तावेज तैयार करनें एवं उसके आधार पर भूमि के विक्रय एवं नामांतरण के लिये दोषी व्यक्तियों के विरूद्ध विधिक आपराधिक कार्यवाही के लिये पुलिस अधीक्षक नर्मदापुरम को लिखा गया है तथा उप पंजीयक सिवनी मालवा को भी आपराधिक कार्यवाही हेतु निर्देशित किया गया है। इस पूरे मामले में हल्का पटवारी श्री नरेन्द्र सोलंकी को भी कारण बताओ नोटिस जारी किया गया है।

अधिकृत जानकारी अनुसार उपरोक्त तीनों भूमियों का विवरण निम्नानुसार है –

1- भूमि स्वामी पुष्पेंद्र सिंह बडकुड पिता राजेन्द्र सिंह बडकुड निवासी रेल्वे गेट के पास बनापुरा की भूमि खसरा नंबर 12 रकबा 4.465 हैक्टर में से 2.235 हैक्टर जिसे श्रीमती प्रेरणा खण्डेलवाल पत्नि शिखर खण्डेलवाल निवासी जैन मंदिर के पास सिवनी मालवा द्वारा क्रय की जाकर नामांतरण कराया गया है।

2- भूमि स्वामी पुष्पेंद्र सिंह बडकुड पिता राजेन्द्र सिंह बडकुड निवासी रेल्वे गेट के पास बनापुरा की भूमि खसरा नंबर 12 रकबा 4.465 हैक्टर में से 2.230 हैक्टर जिसे श्रीमती सोनाली खण्डेलवाल पत्नि खंडेलवाल निवासी जैनमंदिर के पास सिवनी मालवा द्वारा कय की जाकर नामांतरण कराया गया है।

3- भूमि स्वामी श्रीमना बाई बडकुड पत्नि राजेन्द्र सिंह बडकुड निवासी रेल्वे गेट के पास बनापुरा की भूमि खसरा नंबर 38/2 रकबा 3.400 हैक्टर जिसे अनुराग जलखरे पिता श्री नारायण प्रसाद जलखरे निवासी सुभाष वार्ड बनापुरा द्वारा क्रय की जाकर नामांतरणा कराया गया है।