Ashneer’s MisBehavior : Bharat-Pe से निकाले जाने के आसार  

Shark Tank में इन्वेस्टर बनकर बैठे अशनीर ने वहां भी कई से दुर्व्यवहार किया

802

Ashneer’s MisBehavior : Bharat-Pe से निकाले जाने के आसार  

New Delhi : यदि दो महीने पहले अशनीर ग्रोवर (Ashneer Grover) को लेकर कोई जिक्र होता, तो शायद लोग उसे नहीं पहचानते! पर, आज अशनीर की पहचान है। वे एक चर्चित टीवी शो Shark Tank में इन्वेस्टर बनकर बैठे थे। इस शो में भी उनका व्यवहार दर्शकों को नजर आया। आजकल वे मीडिया से लेकर कॉरपोरेट जगत में चर्चा का विषय बने हुए हैं। पहले उनके ऊपर कोटक बैंक के कर्मचारियों को धमकाने का आरोप लगा, फिर उनकी पत्नी के ऊपर भारत-पे (Bharat Pe) में वित्तीय गड़बड़ी को लेकर आरोप लगा।

खबरों में यह भी है कि भारत-पे के बोर्ड ने उनसे कंपनी छोड़ने को कहा तो उन्होंने बाहर निकलने के लिए 4000 करोड़ रुपए की मांग रखी है। Nykaa के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) की फाइनेंसिंग को लेकर अशनीर ग्रोवर के साथ इस विवाद की शुरुआत हुई थी। लीक हुए एक ऑडियो टेप में, ग्रोवर समझे जाने वाले एक व्यक्ति को कोटक वेल्थ के कर्मचारी को गाली देते और जान से मारने की धमकी देते हुए सुना जा सकता है। कानूनी नोटिस में, ग्रोवर्स ने आरोप लगाया कि 500 करोड़ रुपए के Nykaa के शेयरों के सब्सक्रिप्शन के लिए वह कोटक में अल्ट्रा-हाई-नेट-वर्थ इंडिविजुअल एकाउंट्स के सीनियर डायरेक्टर रोहित मोहन के साथ संपर्क में थे।

Ashneer's MisBehavior : Bharat-Pe से निकाले जाने के आसार  

ग्रोवर ने आरोप लगाया कि आश्वासन के बावजूद फंडिंग नहीं आई और एक प्रॉफिटेबल ट्रेड में नुकसान हुआ। 500 करोड़ के आवेदन पर, ग्रोवर्स को अल्ट्रा-हाई-नेट-वर्थ व्यक्तियों के लिए कोटा के आधार पर ₹5 करोड़ तक के शेयरों का आवंटन मिल सकता था। नोटिस में, ग्रोवर ने दावा किया कि कोटक ने उन्हें सूचित किया था कि उनकी ओर से नायका आईपीओ के सब्सक्रिप्शन के लिए औपचारिकताएं पूरी कर ली हैं।

कंपनी से बाहर होने के आसार 
अफवाह है कि अशनीर ग्रोवर को धोखाधड़ी के आरोप में Bharat-Pe से निकाला जा सकता है। हालांकि इस पूरे मामले पर Bharat-Pe ने कहा कि, फिलहाल कंपनी से निकाले जाने की बातें महज अफवाह हैं कंपनी आरोपों को लेकर ऑडिट करा रही है। अशनीर मार्च 2022 के अंत तक स्वैच्छिक छुट्टी पर चल रहे हैं। पिछले हफ्ते, अशनीर की पत्नी माधुरी ग्रोवर भी कथित तौर पर छुट्टी पर चली गईं। अशनीर ग्रोवर मशहूर रियलिटी शो Shark Tank के जजों के पैनल में शामिल थे और यहां भी वे अपने बर्ताव की वजह से आलोचनाओं का सामना करते रहे।

क्या कहना है अशनीर का
अशनीर ने कहा कि मैंने ऐसा क्या किया है कि मैं इस्तीफा दूं? यह सुनवाई से पहले सजा देने जैसा है। मैं प्रबंध निदेशक (MD) हूं। मैं कंपनी चलाता हूं। अगर बोर्ड को लगता है कि मुझे MD बनने की जरूरत नहीं है और किसी और को कंपनी चलानी चाहिए, तो कृपया मेरे 4,000 करोड़ रुपए टेबल पर रख दें और चाबी मुझसे छीन लें। यदि आप मुझे खरीदना चाहते हैं तो आप मुझे उचित बाजार मूल्य पर खरीदना चाहते हैं! मेरे विचार में, उचित बाजार मूल्य 6 बिलियन डॉलर है। या तो मैं कंपनी चलाऊंगा या वे मुझे खरीद लेंगे, कोई तीसरा विकल्प नहीं है।

अशनीर ग्रोवर का बैकग्राउंड
अशनीर ग्रोवर का जन्म 14 जून 1982 को दिल्ली में हुआ था। उनके पिता एक चार्टर्ड एकाउंटेंट (CA) हैं और उनकी मां एक शिक्षिका हैं। अशनीर ग्रोवर की पत्नी माधुरी जैन हैं और छुट्टी पर जाने से पहले वह Bharat-Pe के साथ ही काम कर रही थी। अशनीर ने आईआईटी दिल्ली से सिविल इंजीनियरिंग में बीटेक की पढ़ाई की है। इसके बाद उन्होंने 2006 में आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए किया।

अशनीर ग्रोवर का करियर
अशनीर ने 2006 में आईआईएम अहमदाबाद से एमबीए पूरा किया। उन्होंने कोटक महिंद्रा बैंक में वाइस प्रेसिडेंट के रूप में काम किया है, जिसके बाद वे अमेरिकन एक्सप्रेस में शामिल हो गए। 2015 में, उन्होंने Grofers की स्थापना की और कंपनी के मुख्य वित्तीय अधिकारी के रूप में काम किया। 2018 में, उन्होंने Bharat-Pe की सह-स्थापना की।