दुग्ध उत्पादकों और उपभोक्ताओं के लिये साँची मिल्क हेल्पलाइन शुरू

सुबह 6 से रात 10 बजे तक दर्ज की जा सकेंगी शिकायतें

886

भोपाल. अपर मुख्य सचिव पशुपालन एवं डेयरी श्री जे.एन. कंसोटिया ने आज प्रदेश के दुग्ध संघों से जुड़े दुग्ध उत्पादक किसानों और उपभोक्ताओं की समस्याओं के समाधान के लिये एकीकृत कॉल-सेंटर “साँची मिल्क हेल्पलाइन” का शुभारंभ किया। उपभोक्ता और दुग्ध उत्पादक किसान शिकायत दर्ज कराने के लिये “साँची मिल्क हेल्पलाइन” के नम्बर 0755-4355800 का उपयोग कर सकते हैं।

हेल्पलाइन सुबह 6 से दोपहर 2 बजे तक और दोपहर 2 से रात 10 बजे तक 2 पाली में कार्य करेगी। शिकायत निवारण कार्य के पर्यवेक्षण के लिये दुग्ध संघ स्तर पर एक-एक नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है।

एम.पी. स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन के प्रबंध संचालक श्री शमीम उद्दीन ने बताया कि हेल्पलाइन के माध्यम से दुग्ध संघों की सम्पूर्ण कार्य-प्रणाली में पारदर्शिता आयेगी। समिति सदस्यों, उपभोक्ताओं और साँची से जुड़े व्यक्तियों की समस्याओं का त्वरित निराकरण पारदर्शी एवं प्रभावी ढंग से किया जा सकेगा। साँची उपभोक्ताओं को दूध और दुग्ध उत्पाद की उपलब्धता, गुणवत्ता और पार्लर संबंधी समस्याओं का निराकरण शीघ्रता से किया जा सकेगा।

लगभग सभी समस्याओं का होगा निदान

इसी प्रकार दुग्ध सहकारी समिति के सदस्यों के भुगतान, दुग्ध संकलन के दौरान फैट और एसएनएफ अंकन में त्रुटि, दूध की दर, घी, पशु आहार की उपलब्धता, प्रशिक्षण संबंधी तथा समितियों को दूध बिल भुगतान, इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों का रख-रखाव, टैंकर संचालन, संकलन वाहन, बल्क मिल्क कूलर रख-रखाव आदि समस्याओं का निदान भी हेल्पलाइन के माध्यम से किया जा सकेगा।