मुख्यमंत्री श्री चौहान की अध्यक्षता में ट्रेड प्रमोशन काउंसलिंग गठित

रोजगार सृजन और निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिये करेगी नीति निर्धारण

866
CM in Action : किसान को चने का भुगतान न करने पर धार में तीन पर कार्रवाई  

भोपाल. मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान की अध्यक्षता में प्रदेश के आर्थिक विकास के दृष्टिगत राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में प्रदेश की हिस्सेदारी बढ़ाने, निर्यात को प्रोत्साहन देने और रोजगार सृजन के संबंध में नीति निर्धारण के लिये “मध्यप्रदेश ट्रेड प्रमोशन काउंसिल” का गठन किया गया है। यह काउंसिल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय व्यापार के अनुसार चयनित उत्पादों की गुणवत्ता वृद्धि और वेल्यू एडीशन के संबंध में भी नीति निर्धारण करेगी।

काउंसिल में वित्त सूक्ष्म लघु और मध्यम उद्यम, वन, औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन, परिवहन, पर्यटन, विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी, उद्यानिकी एवं खाद्य प्र-संस्करण, कुटीर एवं ग्रामोद्योग, कृषि, तकनीकी शिक्षा एवं कौशल विकास और श्रम विभाग के मंत्रीगण सदस्य होंगे।

साथ ही म.प्र. राज्य योजना आयोग के उपाध्यक्ष और मुख्य सचिव, कृषि एवं फूड प्रोसेसिंग, फार्मास्युटिकल, टेक्सटाइल एवं गारमेंट, ऑटो मोबाइल एवं इंजीनियरिंग और आईटी आदि सेक्टर की राज्य स्तरीय संस्थाओं के प्रतिनिधि एवं राज्य निर्यात आयुक्त (प्रबंध संचालक एमपीआईडीसी) भी काउंसिल में सदस्य बनाए गए हैं। प्रमुख सचिव औद्योगिक नीति एवं निवेश प्रोत्साहन काउंसिल के सदस्य सचिव होंगे।

ट्रेड प्रमोशन काउंसिल मुख्य रूप से कार्य समिति द्वारा प्रस्तुत एजेण्डा पर अनुमोदन और स्वीकृति प्रदान करेगी। साथ ही राज्य स्तर से राष्ट्रीय एवं अंतर्राष्ट्रीय व्यापार में हिस्सेदारी को प्रोत्साहित करने के लिये नीति निर्धारण, पंचवर्षीय/वार्षिक कार्य-योजना एवं बजट का अनुमोदन, उत्पादन विशेष के निर्यात के लिये योजना का अनुमोदन, निर्यातकों की समस्याओं के दृष्टिगत नियमों/नीति में संशोधन के लिये निर्देश, निर्यात को प्रोत्साहन देने के लिये भारत सरकार को सुझाव भेजना एवं निर्यात संवर्धन के लिये किये जा रहे कार्यों की समीक्षा भी करेगी।