Milk test at sanchi parlor : मिलावटी दूध की जांच अब सांची पार्लरों में हो सकेगी 

उपभोक्ता 5 रूपए देकर अपने दूध की जांच करवा सकेंगे   

1383

Indore : साँची मिल्क पार्लर पर एमपी स्टेट को-ऑपरेटिव डेयरी फेडरेशन (MP State Co-Operative Dairy Federation) के निर्देश पर ‘मिलावट से मुक्ति अभियान’ तहत दूध की टेस्टिंग की सुविधा प्रारंभ की गई है। 5 रूपए देकर दूध की टेस्टिंग करवाई जा सकेगी। इससे उपभोक्ता दूध की गुणवत्ता के प्रति पूर्ण आश्वस्त रहेंगे। दुग्ध संघ के कार्य क्षेत्र इंदौर, धार, देवास, खंडवा, बुरहानपुर, खरगोन, बड़वानी, झाबुआ और अलीराजपुर के साँची मिल्क पार्लर पर यह सुविधा रहेगी।
उक्त अभियान के तहत दूध की मिलावट की जांच के लिए सभी साँची पार्लरों पर टेस्टिंग किट उपलब्ध (Testing kit available at Sanchi parlors) कराई गई है। उक्त टेस्टिंग किट से यूरिया, डिटर्जेंट साबुन, माल्टोज, ग्लूकोज, सुक्रोज की जांच की जाएगी। उपभोक्ता अपने दूध की टेस्टिंग करवाकर मिलावट की जानकारी प्राप्त कर सकेगें।
दुग्ध संघ के सभी पार्लरों पर ‘मिलावट से मुक्ति अभियान’ (Anti-adulteration campaign) के तहत उपलब्ध कराई गई टेस्टिंग किट से ग्राहक निर्धारित शुल्क मात्र 5 रूपए देकर दूध की टेस्टिंग करवा सकेंगे और गुणवत्ता के प्रति पूर्ण आश्वस्त रहेगें। दुग्ध संघ का हमेशा प्रयास रहा है कि उनके द्वारा निर्मित दुग्ध उत्पाद और विक्रय किए जा रहे दूध की गुणवत्ता उच्च स्तर की रहे।
बताया गया है कि इंदौर दुग्ध संघ कार्यक्षेत्र (Indore Milk Union Workspace) के उपभोक्ताओं को सांची दुग्ध उत्पाद एवं दूध पहुंचाने के लिए नई एजेंसी प्रारंभ की जा रही हैं। इन नवीन एजेंसियों के प्रारंभ होने से बेरोजगार युवकों को रोजगार उपलब्ध होगा।