CM danced in Bhagoria : ढोल और मांदल की थाप पर शिवराज सिंह और साधना सिंह ने भगोरिया में डांस किया

4041
CM danced in Bhagoria

CM danced in Bhagoria : ढोल और मांदल की थाप पर शिवराज सिंह और साधना सिंह ने भगोरिया में डांस किया

(थांदला से श्याम त्रिवेदी की रिपोर्ट)
Thandla (Jhabua) : आज यहाँ के भगोरिया मेले का रंग की कुछ और था। क्योंकि, आदिवासी युवक-युवतियों के साथ मुख्यमंत्री शिवराज सिंह और उनकी पत्नी साधना सिंह जमकर थिरके! दोनों ने पारंपरिक आदिवासी परिधान पहनकर ढाेल और मांदल की थाप पर जमकर नृत्य किया। मुख्यमंत्री हाथ में तीर-कमान लिए थे, जबकि साधना सिंह ने सिर पर बाेहलनी रखी थी। वे करीब डेढ़ घंटे तक भगोरिया मेले में रहे।

CM danced in Bhagoria
पारंपरिक नृत्य के साथ शिवराज सिंह और साधना सिंह का स्वागत भी किया गया। मुख्यमंत्री जनजातीय समुदाय के सबसे बड़े त्योहार भगोरिया में शामिल हाेकर होली, सप्तमी और दशमी की बधाई देने आए हैं।

802dfb8b 8a99 4155 8685 9e1ef91ce4a6

शिवराज सिंह ने आने से पहले उनके लिए जगह खाली कराई जगह। इसके बाद उन्होंने कलाकारों के साथ तीर-कमान लेकर ढोल और मांदल की ताल पर नृत्य किया।

शिवराज सिंह चौहान और साधना सिंह को हेलीपैड से सीधे डाक बंगला पहुंचे। यहाँ आकर उन्होंने और साधना सिंह ने पारंपरिक आदिवासी वेशभूषा पहनी। फिर वे बायपास से होते हुए पुरानी मंडी पहुंचे, जहाँ ये आयोजन रखा गया है। यहां से ढोल- मांदल की थाप पर तेजाजी मंदिर होते हुए वे कुम्हारवाड़ा पहुंचे।

2fabc0f9 b480 40cf a4ec 367acd8ff72f

भगोरिया की मस्ती में शामिल होने के बाद मुख्यमंत्री ने जनता को भगोरिया और होली की शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि मैं थांदला में हूं। यहाँ सबके साथ भगोरिया मनाने आया हूँ। मेरे सभी भांजे-भांजियों को मामा का राम राम। दो साल से कोरोना के कारण ढंग से भगोरिया नहीं मना पाए थे। लेकिन, इस बार खूब भगोरिया मनाओ, होली मनाओ, गैर निकालो कोरोना वायरस कंट्रोल में है। मामा भी इसीलिए भगोरिया मनाने आया है और मामी को भी साथ लाया है। मेरे बहनों और भाइयों और भांजे-भांज़ियों मैं यह सरकार आपकी जिंदगी में खुशियां लाने के लिए ही है।

थांदला आगे बढ़े, झाबय आगे बढ़े जनता की सारी कठिनाइयों और कष्ट दूर हो जाएं इसमें कोई हम कोई कसर नहीं छोड़ेंगे। मेरी बहनों झाबुआ जिले के हर गांव में हर घर में पाइपलाइन बिछाकर हर घर में टोंटी वाला नल लगाने के लिए 550 करोड रुपए हमने मंजूर किए हैं। बहनों और बेटियों को हैंडपंप से पानी न भरना पड़े। आज कोई लम्बी बात नहीं करना है। आप सभी को होली की राम-राम। शालीनता से होली मनाओ, खूब खुश रहें और प्रसन्न रहें। भगोरिया और होली की बहुत-बहुत शुभकामनाएं। होली की राम-राम भगोरिया की राम-राम!

006ba8f3 3f8f 4141 add4 d372f16a6fde

“हैं और भी दुनिया में सुखन्वर बहुत अच्छे, कहते हैं कि गालिब का है अन्दाज-ए-बयां और”