Ritambhara’s Ram Katha : अन्नपूर्णा परिसर में 26 मार्च से ऋतंभरा की राम कथा

राम जन्मभूमि पर मंदिर का काम शुरू होने के बाद यह पहली रामकथा

867

Indore : साध्वी ऋतंभरा के श्रीमुख से 26 मार्च से 1 अप्रैल तक अन्नपूर्णा आश्रम परिसर में होने वाली दिव्य रामकथा की तैयारियां जारी है। आयोजन की दिव्यता को देखते हुए कथा स्थल विशाल मैदान को समतल बनाने और उस पर पंडाल लगाने की तैयारियां भी अंतिम दौर में पहुंच गई है। शुभारंभ अवसर पर 26 मार्च को मानस कलश यात्रा का दिव्य आयोजन भी इस कथा के साथ जुड़ गया है और इसके लिए भी व्यापक तैयारियां की जा रही हैं।                                                        IMG 20220322 WA0008

अन्नपूर्णा के आंगन में अब तक चार बड़े आयोजन भागवत कथा के हो चुके हैं, लेकिन रामकथा का यह पहला ही आयोजन होगा। संयोग यह भी है कि अयोध्या में राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण का कार्य शुरू हो जाने के बाद इंदौर में साध्वी ऋतंभरा के श्रीमुख से रामकथा की यह पहली अमृत वर्षा होगी आयोजन समिति के प्रमुख विनोद अग्रवाल की अध्यक्षता में अन्नपूर्णा आश्रम पर महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि के सानिध्य में हुई बैठक में इन तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया।

आयोजन समिति के संयोजक रूपकुमार माहेश्वरी, कवि मुकेश मोलवा एवं संजय बांकड़ा ने बताया कि अन्नपूर्णा के इस मंदिर परिसर में ही करीब 20 करोड़ रुपए की लागत से अन्नपूर्णा मंदिर का जीर्णोद्धार कार्य चल रहा है। उसी परिसर में 2 लाख वर्ग फुट मैदान में दीदी मां ऋतंभरा देवी के श्रीमुख से राम कथा होने जा रही है। इसके पूर्व अन्नपूर्णा के इसी आंगन में प्रख्यात संत डोंगरे महाराज, रमेश भाई ओझा, संत मोरारी बापू और पं. कमल किशोर नागर भी यहां भागवत कथा कर चुके हैं।

इसी परिसर में लक्षचंडी महायज्ञ भी हो चुका है। संयोग यही है कि 26 मार्च से प्रारंभ होने वाली सात दिवसीय रामकथा भी पहली बार हो रही है और दीदी मां के श्रीमुख से राम कथा का दिव्य आयोजन भी पहली बार ही हो रहा है। इसके पूर्व इंदौर में दीदी मां के सानिध्य में तीन भागवत कथाएं हुई हैं और तीनों ही दशहरा मैदान पर आयोजित हुई थी। चौथी भागवत कथा महू में अभिभाषक स्व. कृष्ण गोपाल माहेश्वरी द्वारा आयोजित की गई थी।

बैठक में आयोजन समिति के श्याम सिंघल, किशोर गोयल एवं सुशील बेरीवाला ने बताया कि इस कथा के लिए मैदान के समतलीकरण का कार्य लगभग पूरा हो चुका है। अन्नपूर्णा आश्रम के महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि महाराज के मार्गदर्शन में मैदान पर की जाने वाली सभी व्यवस्थाओं की तैयारियां जारी है। यहां आने वाले भक्तों की सुविधा के लिए वाहन पार्किंग, पूछताछ केन्द्र, कार्यालय, खोया-पाया केंद्र आदि की स्थापना तो होगी ही, भक्तों के लिए शीतल पेयजल, रोशनी, साफ-सफाई, प्राथमिक चिकित्सा, सुरक्षा एवं सुविधा सहित विभिन्न व्यवस्था सुनिश्चित की जाएंगी। दूसरी ओर शहर के सभी वार्डों में कथा का निमंत्रण घर-घर देने के लिए भी कार्यकर्ताओं की बैठकों का दौर जारी है।