Stock Market : BSE सेंसेक्स और निफ़्टी में शानदार रिकवरी से तेज़ी

736

बिज़नेस और कारपोरेट विशेषज्ञ बसंत पाल की रिपोर्ट 

घरेलू शेयर बाजार में सप्ताह के पहले कारोबारी दिवस पर दिनभर उतार चढ़ाव रहा और बंद होते समय सेंसेक्स और निफ़्टी में तेज़ी दर्ज की गई।

सुबह के कारोबार में बाजार हरे निशान में खुले, लेकिन तुरंत इनमें गिरावट देखी गई। बाद में फिर इसमें अच्छी रिकवरी देखने को मिली।

BSE सेंसेक्स और NSE के निफ्टी मजबूती के साथ बंद हुए। निफ्टी 17200 के पार बंद हुआ है, वहीं सेंसेक्स 250 अंक मजबूत होकर बंद हुआ।

बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में अचछी तेजी रही है। निफ्टी पर दोनों इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं, आटो इंडेक्स में आधे फीसदी से ज्यादा तेजी रही, आईटी और फार्मा इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं।

एफएमसीजी, रियल्टी, और मेटल इंडेक्स भी हरे निशान में बंद हुए हैं। फिलहाल सेंसेक्स में 231 अंकों की तेजी रही है और यह 57,593.49 के स्तर पर बंद हुआ , जबकि निफ्टी 69 अंक बढ़कर 17222 के स्तर पर बंद हुआ है। सेंसेक्स 30 के 18 शेयर हरे निशान में बंद हुए हैं।

आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिक्स्ड ट्रेंड देखने को मिला है। इसके पहले शुक्रवार को अमेरिकी बाजारों में भी मिला जुला रुख था। यूएस में इकोनॉमिक डाटा आने वाला है, जिसके पहले निवेशक सतर्क हैं।

महंगाई और रूस व यूक्रेन संकट पर भी निवेशकों की नजर है। क्रूड 117 डॉलर प्रति बैरल के पार है।

PVR-INOX के मर्जर की चर्चा

मल्टीप्लेक्स इंडस्ट्री से बड़ी खबर है। PVR और INOX का मर्जर होने जा रहा है ।यह डील शेयर स्वैप के जरिए पूरी होगी।INOX के 10 के बदले PVR के 3 शेयर मिलेंगे। नई कंपनी का नाम PVR INOX होगा।

मर्जर के बाद PVR और INOX दोनों प्रोमोटर होंगे। PVR की 10.62 फीसदी और INOX की 16.66 फीसदी हिस्सेदारी होगी।

मर्जर के बाद PVR और INOX दोनों की बोर्ड में 2-2 सीट रहेगी।इस खबर से दोनों के स्टाक में तेज़ी रही।

Brent Crude 117 डॉलर पर

महंगाई और रूस व यूक्रेन संकट पर भी निवेशकों की नजर है। क्रूड 117 डॉलर प्रति बैरल के पार है तो अमेरिकी क्रूड भी 110 डॉलर प्रति बैरल के पार ट्रेड कर रहा है।

यूएस में इकोनॉमिक डाटा आने वाला है, जिसके पहले निवेशक सतर्क हैं।