Stock Market : RBI पॉलिसी में ब्याज दरों में बदलाव नहीं होने से झूमा शेयर बाजार

545

कॉर्पोरेट और बिज़नेस एक्सपर्ट बसंत पाल की रिपोर्ट

आरबीआई ने मौजूदा वित्त वर्ष की पहली मॉनेटरी पॉलिसी में ब्याज दरों में बदलाव नहीं किया। रेपो रेट और रिवर्स रेपो रेट बिना किसी बदलाव के 4 फीसदी और 3.35 फीसदी पर बरकरार रखा है। फिलहाल पॉलिसी के बाद शेयर बाजार ने अच्छा प्रतिसाद दिया। सेंसेक्स में करीब 400 अंकों की बढ़त रही, जबकि निफ्टी भी 17800 के करीब बंद हुआ है।

कारोबार में अंत में सेंसेक्स में 412 अंकों की तेजी देखने को मिली है और यह 59,447 के स्तर पर बंद हुआ। जबकि, निफ्टी 145 अंक बढ़कर 17784 के स्तर पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में बैंक और फाइनेंशियल शेयरों में तेजी रही है। निफ्टी पर दोनों इंडेक्स आधे फीसदी से ज्यादा मजबूत हुए हैं। एफएमसीजी और मेटल इंडेक्स में 2 फीसदी से ज्यादा तेजी देखने को मिली।आटो इंडेक्स भी 0.72 फीसदी मजबूत हुआ है।आईटी, रियल्टी और फार्मा इंडेक्स भी हरे निशान में बंद हुए हैं।

हैवीवेट शेयरों में तेजी देखने को मिली है। सेंसेक्स 30 के 23 शेयरों में तेजी रही,जबकि 7 लाल निशान में बंद हुए। आज के टॉप गेनर्स में ITC, DRREDDY, M&M, TITAN, RELIANCE, ASIANPAINT और INDUSINDBK शामिल हैं।कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिक्स्ड ट्रेंड रहा।

रिवर्स रेपो रेट बढ़ा

RBI ने रिवर्स रेपो रेट (Reverse repo rate) में 0.40 फीसदी बढ़ोतरी हुई है और अब यह 3.75% फीसदी हो गया है।आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास ने कहा कि कमेटी ने पॉलिसी दरों में कोई बदलाव नहीं करने का फैसला किया है। जबकि मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी रेट (MSFR) और बैंक रेट 4.25 फीसदी रहेगा। पॉलिसी का रुख ‘अकोमोडेटिव’ रखा गया है।

Ruchi Soya के FPO ने कराई कमाई

पतंजलि (Patnajali) की सब्सिडियरी रुचि सोया कंपनी के FPO की बाजार में मजबूत लिस्टिंग हुई है।यह इश्यू प्राइस 650 रुपये की तुलना में 30 फीसदी प्रीमियम 855 रुपये पर लिस्ट हुआ,जबकि इंट्राडे में 36 फीसदी तक मजबूत होकर 885 रुपये के भाव तक पहुंच गया।