भूमाफिया के विरुद्ध 1 हजार 791 प्रकरण दर्ज, 2243 एकड़ जमीन कराई मुक्त

CM ने 5 कलेक्टरों की सराहना की

1390

भोपाल: मध्यप्रदेश में भूमाफिया के विरुद्ध 1 हजार 791 प्रकरण दर्ज किए गए हैं। इसके साथ ही 2243 एकड़ जमीन मुक्त कराई गई है। यह जानकारी कलेक्टर कमिश्नर कान्फ्रेंस में दी गई यह ट्रांसफर कॉन्फ्रेंस में सीएम शिवराज सिंह चौहान ने सरकार की अनेक कल्याणकारी योजनाओं की समीक्षा की और कलेक्टरों के कार्यों की जानकारी ली।

भोपाल का काम बेहतर-
कांफ्रेस में कानून व्यवस्था, माफिया, महिला अपराध नियंत्रण , भू माफिया के विरुद्ध कार्यवाई की समीक्षा के दौरान मुख्यमंत्री ने जिलेवार कार्रवाई की जानकारी कलेक्टरों से ली। बैठक में बताया गया कि एक जनवरी से 31 माच्र 2022 तक भूमाफिया के विरुद्ध 1 हजार 791 प्र्रकरण दर्ज किए गए। कुल 3 हजार 814 अवैध अतिक्रमण तोड़े गए। उनके कब्जे से 2243 एकड़ जमीन मुक्त कराई गई। तीन माह में कुल 671 करोड़ की जमीन मुक्त कराई गई है। एनएसए के पांच प्रकरण प्रस्तावित है। एनएसए के पांच प्रकरणों में आदेश जारी कर दिए गए है। जिला बदर के चार मामले प्रस्तावित है। जिला बदर के 18 प्रकरण आदेशित कर दिए है। उन्होंने बताया कि भू-माफिया के विरुद्ध पांच जिलों ने अच्छी कार्यवाही की है। इनमें भोपाल, खरगौन, इंदौर, झाबुआ, टीकमगढ़ शमिल है।

अवैध खनन के 3 हजार 531 मामले-
बैठक में बताया गया कि खनन माफिया , अवैध रेत परिवहन और उत्खनन संबंधी कार्यवाही में एक जनवरी से 31 मार्च के बीच कुल 3 हजार 531 प्रकरण दर्ज हुए। 857 आरोपियों को गिरफ्तार किया गया। 1 लाख 24 हजार घनमीटर रेत जप्त की गई। 3 हजार 490 चारपहिया वाहन जप्त किए गए और 28 वाहन राजसात किए गए है।

भूमाफियाओं पर कार्यवाही में ये जिले रहे पीछे
भूमाफियाओं के विरुद्ध निम्न कार्यवाही करने वाले जिलों में प्रकरणों के आधार पर डिंडौरी, नरसिंहपुर, सीधी, शिवपुरी, सतना, होशंगाबाद, कटनी, शाजापुर और सागर जिले पीछे रहे है। मुक्त जमीन के आधार पर जो जिले सबसे पीछे रहे है उनमें कटनी, अलीराजपुर, सीधी, डिंडौरी और शाजापुर शामिल है।

भूमाफिया, गुडों के विरुद्ध ऐसे हुई कार्यवाही-
1- जबलपुर थाना बरेला में तीन अप्रैल को पुूलिस और प्रशासन ने संयुक्त रुप से कार्यवाही कर अपराधी अब्दुल रज्जाक के कब्जे से तेरह करोड़ रुपए कीमत की ढाई एकड़ जमीन मुक्त कराई।
2- मंदसौर जिले के सीतामऊ थानांतर्गत तीन अप्रैल को पचास हजार रुपए के ईनामी फरार अपराधी अमजद लाा और रु स्तम के कब्जे से ग्राम बेलारी की तेरह करोड़ कीमत की चार एकड़ जमीन और उस पर निर्मित मकान को ध्वस्त कर मुक्त कराई।
3-गुना के आदतन आरोनपी कश्मीरा जाट की बीस बीधा शासकीय भूमि और उस पर बना मकान अवैध अतिक्रमण से मुक्त कराया गया।