Prevented from Placing the Statue : ‘बाबा’ की प्रतिमा नहीं लगाने दी तो इस युवक ने गज़ब किया!

एक साल से थाने में प्रतिमा को जब्त करके रखा गया

685

 

Ashok Nagar : बाबा साहेब आंबेडकर की प्रतिमा लगाने की अनुमति नहीं मिलने से एक युवक ने तहसील कार्यालय में जहर पी लिया। करीब सालभर से यह प्रतिमा थाने में रखी है। इस युवक ने यह हरकत तहसीलदार और राजस्व कर्मचारियों के सामने की। उसके जहर पीने से कार्यालय में हड़कंप की स्थिति बन गई। युवक को तत्काल अस्पताल भेजा गया, जहां उसकी स्थिति गंभीर है।

पिछले साल 14 अप्रैल को अंबेडकर जयंती के दिन गहौरा निवासी संजीव जाटव और अन्य युवाओं ने संविधान निर्माता डॉ भीमराव अंबेडकर की प्रतिमा को गांव के पास स्थित तालाब की जमीन पर स्थापित करने का प्रयास किया था। पर, शासन और प्रशासन ने अनुमति नहीं होने के कारण राजस्व विभाग ने प्रतिमा को जब्त करके पुलिस थाने में अभिरक्षा में रखवा दिया। तभी से वह प्रतिमा थाने में रखी है।

बुधवार को तहसील कार्यालय में सीएम हेल्पलाइन शिविर का आयोजन किया गया था। इस शिविर में तहसीलदार जहां अपनी डेस्क पर बैठकर शिकायतों का निराकरण कर रहे थे। वहीं राजस्व विभाग के आरआई और पटवारी भी अपने-अपने क्षेत्र की शिकायतें निपटाने में व्यस्त थे। इसी दौरान संजीव जाटव वहां पहुंचा और तहसीलदार गजेन्द्र सिंह लोधी से प्रतिमा स्थापित किए जाने की अनुमति मांगी। इस पर तहसीलदार ने युवक से कहा कि, प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति देने का काम कलेक्टर और शासन स्तर से ही प्राप्त होता है। इसलिए उन्हें विधिवत आवेदन लगाना होगा। इस आवेदन को वह वरिष्ठ अधिकारियों को भेजेंगे।   इतना सुनते ही युवक ने अपनी जेब से जहर की बॉटल निकाली और पी लिया। जहर पीता देख अधिकारी सकते में आ गए और उसके हाथ से जहर की बॉटल छीन ली। लेकिन, तब तक युवक के शरीर में जहर पहुंच चुका था। इस कारण उसकी हालत बिगड़ने लगी। मामले की गंभीरता को देख फौरन युवक को जिला अस्पताल पहुंचाया गया। जहां उसका उपचार चल रहा है।

अनुमति का अधिकार वरिष्ठ अधिकारियों को

ईसागढ़ के तहसीलदार गजेंद्रसिंह लोधी का इस मामले में कहना है कि प्रतिमा स्थापित करने की अनुमति देने का अधिकार वरिष्ठ अधिकारियों को है। उन्होंने युवक को विधिवत आवेदन लगाए जाने की कहा भी था। लेकिन, युवक ने जेब से जहर की बॉटल निकालकर उसका सेवन कर लिया। युवक को जिला अस्पताल भेजा गया है। जहां उसका उपचार चल रहा है।——