Mother’s Oppression on Innocent Daughter : माँ के जुल्म से बालिका त्रस्त, चाइल्ड लाइन ने दादी को सौंपा!

554
Indore : कोई मां अपनी बच्ची पर जुल्म कर सकती है, ये बात विश्वास करने लायक तो नहीं है, पर सच है। ऐसी ही एक मां इंदौर में सामने आई। चाइल्ड लाइन के पास कॉलर द्वारा 1098 पर सूचना दी गई कि लगभग 7 साल की बालिका को उसकी माँ ने कमरे में बंद करके रखा है। चाइल्ड लाइन से काउंसलर मंजू चौधरी एवं संतोष सोलंकी ने खजराना थाने पहुंचकर इसकी सूचना दी और उसे छुड़वाया गया।
इंदौर चाइल्ड लाइन कोऑर्डिनेटर राहुल गोठाने ने बताया कि चाइल्ड लाइन टीम द्वारा थाना खजराना थाना प्रभारी से चर्चा की गई एवं उनके द्वारा पुलिस बल प्रदान करवाया गया। चाइल्ड लाइन टीम और खजराना पुलिस के सहयोग से बालिका के घर पहुंचा गया। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा हाजी कॉलोनी खजराना बालिका के घर पहुंचने पर पाया गया कि बालिका अपनी मां के साथ खुले रूम में थी।
बालिका का चेहरा जला हुआ था। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा बालिका से बात करने पर बताया गया कि मम्मी सो रही थी, किचन में पूरी बनाते समय गर्म तेल चेहरे पर गिर गया, जिससे चेहरा जल गया।
बालिका ने बताया गया कि माता द्वारा अच्छे से देखभाल नहीं की जाती है। बालिका दादी के साथ रहना चाहती है। बच्चों के माता-पिता का आपस में विवाद है एवं छह माह से अलग रहते हैं। बालिका के पिताजी भी उपस्थिति हुए एवं टीम द्वारा माता पिता को खजराना थाना लेकर आए। लेकिन, पिता द्वारा बालिका की माता के खिलाफ किसी प्रकार की कार्यवाही करने के लिए मना किया गया। चाइल्ड लाइन टीम द्वारा प्रकरण की जानकारी बाल कल्याण समिति को दी गई।
चाइल्ड लाइन टीम द्वारा परिवार एवं बच्चों को बाल कल्याण समिति के समक्ष पेश किया गया। बाल कल्याण समिति के समक्ष बालिकाओं ने दादी एवं पिताजी के साथ रहने की बात कही । बाल कल्याण समिति द्वारा बालिकाओं को दादी एवं पिताजी के सुपुर्द किया गया।