Stock Market : आईटी और ऑटो Stock से बाज़ार में तेजी लौटी!

702

कार्पोरेट और बाज़ार विशेषज्ञ बसंत पाल की रिपोर्ट

बाजार में लगातार गिरावट के बीच बुधवार को घरेलू शेयर बाजार में खरीदारी देखने को मिली और सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स तेज़ी के साथ बंद हुए।

सेंसेक्स में 550 अंकों से ज्यादा कि बढ़त रही तो NSE का निफ्टी 17100 के पार बंद हुआ। आज के कारोबार में आटो और IT शेयरों में शानदार तेजी दर्ज की गई।

निफ्टी पर दोनों इंडेक्स 2 फीसदी और 1 फीसदी मजबूत हुए हैं। फार्मा और एफएमसीजी इंडेक्स में भी एक फीसदी की तेजी रही है,जबकि रियल्टी इंडेक्स आधे फीसदी से ज्यादा मजबूत रहा। बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए।

फिलहाल सेंसेक्स में 574 अंकों की तेजी रही है और यह 57,038 के स्तर पर बंद हुआ और निफ्टी 178 अंक बढ़कर 17137 के लेवल पर बंद हुआ है। सेंसेक्स 30 के 21 शेयरों में तेजी रही!

आज के टॉप गेनर्स में RELIANCE, MARUTI, ULTRACEMCO, ASIANPAINT, TCS, HUL, Airtel और HDFC के शेयर फ़ायदे में रहे। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिला जुला रिएक्शन रहा! जबकि, मंगलवार को प्रमुख अमेरिकी बाजार मजबूत होकर बंद हुए।

अमेरिका में 10 साल का बॉन्ड यील्ड 2.94 फीसदी पर पहुंच गया, जो 2018 के बाद सबसे ज्यादा है। वहीं इंटरनेशनल मार्केट में ब्रेंट क्रूड का भाव 108 डॉलर प्रति बैरल के करीब है।

दो दिन में सोना हाजर रुपए घटा

इंटरनेशनल मार्केट में सोना 1950 डॉलर के नीचे आया है। सोना 2 दिनों में 40 डॉलर टूटा है। MCX पर सोना 52400 रुपए के नीचे ट्रेड कर रहा है। सोना 2 दिनों में 1000 रुपए से ज्यादा गिरा है। मजबूत डॉलर और बॉन्ड यील्ड ने यलो मेटल पर दबाव बनाया है। COMEX पर चांदी भी 26 डॉलर के नीचे आ गई है।

Steel क़ीमत 6 महीने के हाई पर

स्टील 6 महीने के हाई पर पहुंच गया है। देश में स्टील का भाव 58000 रुपए के ऊपर है। डिमांड और सप्लाई में अंतर बढ़ा है। चीन ने स्टील का उत्पादन घटाया है।मार्च में चीन का स्टील उत्पादन 6 फीसदी गिरा है। वहीं, जापान ने स्टील प्रोजक्ट्स के दाम 2-3 फीसदी बढ़ाए हैं।

IMF ने घटाया भारत का GDP ग्रोथ अनुमान

इंटनेशनल मॉनेटरी फंड (IMF) ने मौजूदा वित्त वर्ष के लिए भारत के जीडीपी ग्रोथ (GDP Growth) अनुमान को घटाकर 8.2 फीसदी कर दिया है। इससे पहने IMF ने वित्त वर्ष 2023 में भारत की GDP ग्रोथ के 9 फीसदी पर रहने का अनुमान जताया था।

IMF ने कहा कि साल 2022 में भारत दुनिया का तीसरी सबसे तेज ग्रोथ करने वाली अर्थव्यवस्था होगी।भारत का ग्रोथ रेट दर चीन के 4.4 फीसदी के ग्रोथ रेट की तुलना में करीब दोगुना होगा।

IMF ने ‘वर्ल्ड इकोनॉमिक आउटलुक’ रिपोर्ट में कहा कि ग्लोबल GDP ग्रोथ रेट मौजूदा साल में 3.6 फीसदी रहने का अनुमान है। यह 2021 में जताए गए अनुमान 6.1 फीसदी से काफी कम है।