MP News; केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की अगुवाई में लघु वनोपज समितियों का सम्मेलन 22 अप्रैल को

वन ग्राम को राजस्व ग्राम में बदलने का शुभारंभ होगा

563

 

 

 

एक लाख से अधिक वन समितियों के सदस्य सम्मलित होंगे

जंबूरी मैदान में तैयारियां जारी कार्यक्रम स्थल पर 8 से ज्यादा मेगा स्क्रीन लगेंगी

भोपाल : केंद्रीय गृह मंत्री श्री अमित शाह के नेतृत्व में भोपाल के जंबूरी मैदान में वन समितियों का महासम्मेलन आयोजित होगा।शुक्रवार 22 अप्रैल, को दोपहर 2:30 से आयोजित सम्मेलन में प्रदेश के एक लाख से अधिक वन समितियों के सदस्य सम्मिलित होंगे।

कार्यक्रम की अध्यक्षता मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान करेंगे। कार्यक्रम में वनमंत्री श्री कुंवर विजय शाह, गृह मंत्री डॉ. नरोत्तम मिश्रा, नगरीय प्रशासन एवं आवास मंत्री श्री भूपेंद्र सिंह, सहकारिता मंत्री श्री अरविंद भदौरिया, सांसद श्री विष्णुदत्त शर्मा एवं सुश्री प्रज्ञा सिंह ठाकुर भी कार्यक्रम में उपस्थित रहेंगे।

गृह मंत्री की उस्थिति में प्रदेश में वन ग्रामों को राजस्व ग्राम बनाने का शुभारंभ होगा। वन समितियों के सम्मेलन की तैयारी भोपाल के जंबूरी मैदान में युद्ध स्तर पर जारी है। लगभग 1 लाख लोगों के बैठने की व्यवस्था की जा रही है। इस मेगा कार्यक्रम में 8 बड़ी स्क्रीन भी लगाई जा रही है इसके साथ ही कार्यक्रम स्थल पर संस्कृति कार्यक्रम प्रस्तुत किए जायेंगे।

जिला वन मंडल अधिकारी श्री पाठक ने बताया की भोपाल ने बताया कि भोपाल में 126 वन समितियां है इसमें 8 लघु वन उपज समिति हैं जो तेंदूपत्ता संग्राहक का काम करती है। भोपाल में 17 हजार से अधिक वन समितियों के सदस्य है इनमें से 12 हजार लघु वन उपज समिति में सदस्य है जो तेंदूपत्ता संग्रहण का काम करते हैं।

भोपाल जिले के समर्धा में 39, बैरसिया में 50 और नजीराबाद में 37 वन समितियां कार्यरत है। यह सभी समिति ग्रामीण क्षेत्रों में सड़क निर्माण, स्कूल निर्माण, तालाब निर्माण, गोडाउन, और गौ-शाला निर्माण का काम भीं करती है।