Indore’s cleanliness story by IAS : इंदौर की स्वच्छता की कहानी बताती ये किताब!

925

Indore : भारतीय प्रशासनिक सेवा के वरिष्ठ अधिकारी और इंदौर के पूर्व कलेक्टर पी नरहरि ने इंदौर की स्वच्छता पर एक किताब लिखी है। यह किताब बताती है कि कैसे इंदौर लगातार देश का सबसे स्वच्छ शहर बना। इस किताब की प्रस्तावना महान क्रिकेटर सचिन तेंदुलकर ने लिखी गई है। वर्ष 2014 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सचिन तेंदुलकर को स्वच्छ भारत मिशन के पहले नौ में से एक ब्रांड एंबेसडर के रूप में नियुक्त किया गया था।

यह किताब बताती है कि वे कौन सी रणनीतियाँ हैं, जिन्होंने इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ शहर बनने में सक्षम बनाया! इंदौर ने ऐसी क्या स्ट्रेटजी अपनाई जिस कारण विदेशी प्रतिनिधियों को भी इंदौर आकर इसकी सफलता की कहानी को प्रत्यक्ष रूप से देखना पड़ा। यह किताब उन अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों और सामाजिक संगठनों के सहयोग के बारे में बताती हैं, जिन्होंने विभिन्न माध्यमों, दक्षता तथा बौद्धिक कौशल के साथ स्वच्छता के क्षेत्र में इंदौर की सफलता की कहानी को लिखने में अपना सहयोग दिया।

कैसे स्वच्छता का गाना ‘हो हल्ला’ इंदौर की जनता के लिए एक एंथम बन गया जिसे सुनकर रोज इंदौरवासी उठते थे और इंदौर को देश का सबसे स्वच्छ बनाने के लिए अपनी सहभागिता निभाते थे। इस गाने को ऋषिकेश पांडे ने लिखा था और इसे बॉलीवुड के मशहूर सिंगर शान ने गाया गया था। इस क्रम में हैट्रिक लगाएंगे, चौका लगाएंगे, स्वच्छता का पंच आदि गानों द्वारा हमारे नागरिकों का प्रोत्साहन बना रहा।

स्वच्छता में सिरमौर इंदौर की सफलता को देश विदेश में ख्याति प्राप्त हुई और इसे लगातार ट्विटर एवं अन्य माध्यमों से हमारे देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य वरिष्ठ अधिकारियों तथा जनप्रतिनिधियों द्वारा सराहा गया।

किताब ‘स्वच्छ इंदौर’ किसी भी शहर के नागरिकों, प्रशासकों, नीति निर्माताओं, पत्रकारिता के विद्यार्थियों और सामाजिक संगठनों के लिए अपने शहरों को लिवेबल (रहने योग्य) बनाने के लिए एक संदर्भ बिंदु बन सकती है। यह ‘राइट टू क्लीनलीनेस’ को बढ़ावा देगी तथा लोगों को स्वस्थ जीवन जीने के लिए प्रेरित करेगी। पी नरहरि ने यह किताब इंदौर के सफाईकर्मियों को समर्पित की है।

इस किताब में इंदौर कलेक्टर मनीष सिंह और पूर्व आशीष सिंह के अलावा नगर निगम आयुक्त प्रतिभा पाल और पूर्व महापौर मालिनी गौड़ पर केंद्रित विशेष चैप्टर भी हैं। किताब के लेखक पी नरहरि बताते हैं कि स्वच्छता के क्षेत्र में उल्लेखनीय कार्य करने वाले नगर निगम के तीनों पूर्व आयुक्त सहित पूर्व महापौर मालिनी गौड़ पर उनके योगदान पर आधारित विशेष चैप्टर इस किताब में है। साथ में समाज के अनेक नामचीन व्यक्तियों के साक्षात्कार और उनकी राय का उल्लेख भी किताब में है। अंग्रेज़ी में लिखी गई यह किताब प्रभात प्रकाशन द्वारा प्रकाशित की गई है।