Ratlam News:पंडित प्रदीप मिश्रा अतिप्राचीन अमृतसागर तालाब सहजने का दिलाया संकल्प

भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय ने सुमधुर भजन गाकर समा बांधा

1751

Ratlam News:पंडित प्रदीप मिश्रा अतिप्राचीन अमृतसागर तालाब सहजने का दिलाया संकल्प

रतलाम से रमेश सोनी की रिपोर्ट

रतलाम: आत्मनिर्भर भारत का संकल्प देखना हे तो रतलाम आकर देख लो,यहां पर मेहनत करके हाथों से सेंव बनाने वालों ने रतलाम का नाम देश ही नहीं विदेशों तक रोशन किया।

रतलाम के स्वर्ण आभूषणों की शुद्धता की हम बात करें तो हाथों से निर्मित स्वर्ण आभूषण भी विश्वविख्यात है।यही रतलाम की पहचान है।रतलाम वासी आत्मनिर्भर हैं,रतलाम किसी शहर का मोहताज नहीं बल्कि दूसरे नगर और महानगर रतलाम पर आश्रित हैं।

उक्त विचार पंडित प्रदीप मिश्रा ने हरथली फंटा (कनेरी रोड) पर चल रही वैशाखी शिव महापुराण के चतुर्थ दिवस मंगलवार को व्यासपीठ से कही।

Ratlam News:पंडित प्रदीप मिश्रा अतिप्राचीन अमृतसागर तालाब सहजने का दिलाया संकल्प

कथा का शुभारंभ आयोजक परिवार के कल्याणी रविंद्र पाटीदार ने व्यास पीठ का पूजन-अर्चन के साथ किया।
कथा में भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव कैलाश विजयवर्गीय भी आशीर्वाद लेने पहुंचे। विजयवर्गीय ने पंडित मिश्रा को चांदी का नारियल और शॉल ओढ़ाकर आशीर्वाद लिया। विजयवर्गीय ने कहा कि हम सौभाग्यशाली है कि पंडित मिश्रा का जन्म मध्यप्रदेश में हुआ है और आप दुनिया में शिवमहापुराण के माध्यम से परिवार,समाज,देश एवं संस्कृति के परिचायक बनकर लोगों में सनातन संस्कृति का अलख जगा रहे हैं।व्यासपीठ से पंडित मिश्रा छोटी-छोटी बातों से समाज को संस्कारित करने में जुटे हैं।इसके पश्चात विजयवर्गीय ने श्रद्धालुओं सहित व्यासपीठ से पंडित मिश्रा की मांग पर छोटी-छोटी गय्या… छोटे-छोटे ग्वाल… , सुमधुर भजन गाकर पूरे पांडाल को झूमने के लिए उत्साहित कर दिया।

पंडित मिश्रा ने कथा के दौरान कहा कि खरगौन,देपालपुर, रायसेन,रायपुर (छत्तीसगढ़) में हुई कथा का रिकॉर्ड रतलाम वासियों ने तोड़ दिया है।

कथा के दौरान पंडित श्री मिश्रा ने वैशाख माह की महाशिवरात्रि पर शिवालयों पर एक लौटा जल और एक बिल्बपत्र चढ़ाने का आह्वान किया।पंडित मिश्रा ने मजा आ रहा है जीने में … महादेव धड़क रहा सीने में… के भजन पर पांडाल में बैठे श्रद्दालुओं को झूमने के लिए मजबूर कर दिया।

कथा के अंत में रतलाम-झाबुआ सांसद गुमानसिंह डामोर,नागदा विधायक दिलीप गुर्जर भी पंडित मिश्रा का आशीर्वाद लेने पहुंचे। इस दौरान ग्रामीण विधायक दिलीप मकवाना,कन्हैयालाल मौर्य,अनिल झालानी,प्रदीप उपाध्याय,अशोक पोरवाल, मुन्नालाल शर्मा,निमीष व्यास, प्रकाश कुमावत,सुभाष कुमावत, सतीश राठौर,राजकुमार धभाई, शांतिलाल गोयल,नारायण पाटीदार,जगदीश राठौर, शिवनारायण पाटीदार,सुरेश पुरोहित,दिनेश राठौड़,आशा दुबे, मंगला देवड़ा,मोनिका शर्मा,कांता राठौड़ सहित मध्यप्रदेश के अलावा राजस्थान,गुजरात सहित अन्य स्थानों से बड़ी संख्या में श्रद्धालु गण कथा श्रवण करने पंहुचे।

अमृतसागर तालाब की बदहाल स्थिति पर जताई चिंता
व्यासपीठ से कथावाचक पंडित मिश्रा ने शिवालयों के निकट जलाशयों की महत्ता पर प्रकाश डालने के दौरान शहर के अतिप्राचीन श्री गढक़ैलाश मंदिर के अमृतसागर तालाब की बदहाली को लेकर चिंता जताने के साथ शासन,प्रशासन के अलावा नागरिकों की जागरूकता पर सवाल किए।नालों के पानी से दूषित तालाब के इतिहास पर पंडित मिश्रा ने प्रकाश डाला। उन्होंने बताया कि पुराने समय राजस्थान के जौधपुर के राजा रतलाम आए थे।और अतिप्राचीन अमृतसागर तालाब से पानी भरकर ले गए थे।इससे राजस्थान में फैली बीमारी को रोकने में फायदा मिला था।और सभी रोगमुक्त हो गए थे।जिसके बारे में किताबों में लिखा हुआ है।आज इस तालाब की हालत यह है कि गटर,नालों का पानी इसमें सम्मिलित हो रहा है।यह शासन,प्रशासन के ऊपर न छोडक़र यह हम सब की जिम्मेदारी है कि इसे गंदा न करें और इसके संवारकर इस तरह सहेजे कि अगली बार मैं रतलाम आऊ तो इसका पानी पीऊंगा। बस इसे संवारने का काम आज से नहीं अभी से शुरू कर दें।

Also Read: रैगिंग के दोषी आरोपियों को नहीं छोड़ा जाए, मुख्यमंत्री चौहान ने जांच के निर्देश दिए 

सेेवा के लिए जुट रहे शहरवासी
श्रद्धालुजन को रात्रि में भोजन की व्यवस्था हो या वाहन पार्किंग से कथा पांडाल तक बुजुर्गों को लाने-ले जाने की व्यवस्था हो, इसके लिए अब शहरवासी आगे आने लगे हैं।व्यास पीठ से पंडित मिश्रा ने रात्रि भोजन व्यवस्था के लिए श्री कालिका माता सेवा ट्रस्ट,प्रेमलता संजय दवे परिवार सहित अनेक संगठनों को साधुवाद देते हुए धन्यवाद दिया। श्री सरदार पटेल रोवर ग्रुप द्वारा शिवपुराण कथा में सेवा कार्य किया जा रहा है।रोवर लीडर रमाकांत तिवारी की ओर से कार्यकर्ता सेवा में जुटे हैं।बुजुर्गों को कथा स्थल पर लाने और छोडऩे के लिए 40 दोपहिया वाहन सेवा में जुटे हैं।इस व्यवस्था में जुटे सभी दोपहिया वाहनों के नंबर की सूची यातायात विभाग को सौंपी गई है।

Also Read: जब रात एक बजे सीएम ने एसीएस को हड़काया! 

Author profile
WhatsApp Image 2022 01 29 at 4.46.12 AM
रमेश सोनी

पिछले अठ्ठाइस वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में लगातार सक्रिय। इस दौरान रतलाम और प्रदेश से प्रकाशित कई समाचार पत्रों में संवाददाता से लेकर महत्वपूर्ण पदों पर कार्य किया। वर्तमान में आपके अपने न्यूज़ पोर्टल मीडियावाला के ब्यूरो चीफ हैं।