Stock Market : खुले तो मज़बूती से, पर फिर लुढ़के सेंसेक्स और निफ़्टी

647

कारपोरेट और बिजनेस विशेषज्ञ बसंत पाल की रिपोर्ट

बुधवार को शेयर बाजार में भारी उतार चढ़ाव रहा। कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी दोनों इंडेक्स मजबूत होकर खुले, लेकिन दोपहर तक पूरी बढ़त गंवा दी।

सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए हैं।

फिलहाल सेंसेक्स में 110 अंकों की गिरावट रही है और यह 54,208.53 के स्तर पर बंद हुआ है, जबकि निफ्टी 19 अंक टूटकर 16240 के स्तर पर बंद हुआ है। निफ्टी पर बैंक और फाइनेंशियल इंडेक्स लाल निशान में बंद हुए हैं।

आईटी, मेटल और रियल्टी इंडेक्स में भी गिरावट रही। वहीं एफएमसीजी और फार्मा इंडेक्स हरे निशान में बंद हुए हैं,जबकि आटो इंडेक्स फ्लैट बंद हुआ।हैवीवेट शेयरों में मिल जुला रिएक्शन रहा है।

सेंसेक्स 30 के 17 शेयर लाल निशान में बंद हुए हैं।आज के टॉप लूजर्स में POWERGRID, BAJAJFINSV, BHARTIARTL, TECHM, SBIN और LT शामिल हैं, जबकि HINDUNILVR, ITC, SUNPHARMA और AXISBANK टॉप गेनर्स में रहे हैं।

आज ग्लोबल संकेत मिले जुले रहे हैं। आज के कारोबार में प्रमुख एशियाई बाजारों में मिक्स्ड रिएक्शन रहा है।

मंगलवार को अमेरिकी बाजार मजबूत होकर बंद हुए।

यूएस फेड ने कहा है कि अगर महंगाई कंट्रोल में नहीं आती है तो ब्याज दरों में इजाफा होगा।यूएस में रिटेल सेल्स नंबर अनुमान के मुताबिक रहे हैं।

ब्रेंट क्रूड 112 डॉलर प्रति बैरल के करीब है। यूएस में 10 साल की बॉन्ड यील्ड 2.975 फीसदी के लेवल पर है।

LIC का शेयर दूसरे दिन भी घाटे में रहा

LIC की शेयर बाजार में एंट्री निराश करने वाली रही है।

17 मई को LIC का शेयर बीएसई पर करीब 9 फीसदी डिस्काउंट के साथ 867 रुपये पर लिस्ट हुआ, जबकि इश्यू प्राइस 949 रुपये था. लिस्टिंग डे पर शेयर कारोबार के अंत में 875 रुपये पर बंद हुआ।

आज अपनी ट्रेडिंग के दूसरे दिन शेयर में हल्का सुधार देखने को मिल रहा है और यह 6 रुपये बढ़कर 881 रुपये पर ट्रेड कर रहा है। इश्यू प्राइज से 68₹ नीचे चल रहा है।

Author profile
WhatsApp Image 2021 10 23 at 1.54.28 AM
बसंत पाल

लेखक वरिष्ठ पत्रकार और कारपोरेट, कमोडिटी मार्केट के जानकार हैं। इन विषयों पर तीन दशकों से निरंतर लेखन कर रहे हैं। आर्थिक मामलों के समीक्षक होने के साथ इलेक्ट्रॉनिक मीडिया से भी सम्बद्ध रहे।
संपर्क : 98260 10905