MP Panchayat And Local Bodies Elections: स्थानीय निकाय चुनाव कराने VC के माध्यम से दी जाएगी ट्रेनिंग, कलेक्टरों को दिए निर्देश

1148
मध्यप्रदेश शासन

भोपाल: चुनावी तैयारियों के लिए कलेक्टर और जिला निर्वाचन अधिकारियों को जिला स्तर पर व्यवस्था के निर्देश देने के बाद अब राज्य निर्वाचन आयोग नगर निकाय व पंचायत चुनाव के लिए जिला स्तर पर प्रशिक्षण भी देगा। चूंकि अब पंचायत चुनाव पूरी तरह से बैलेट पेपर के जरिये कराए जाने हैं। इसलिए आयोग बैलेट पेपर के बारे में भी जानकारी देगा। साथ ही ईवीएम से होने वाली वोटिंग के बारे में भी ट्रेनिंग दी जाएगी।

Read More… CM ने बीच में बोलने पर कलेक्टर को लगाई फटकार

राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा नगरीय निकाय एवं त्रि-स्तरीय पंचायत निर्वाचन-2022 की तैयारियों के संबंध में 24 मई को सुबह की पाली में तीन घंटे तक वीडियो कॉन्फ्रेसिंग के माध्यम से प्रशिक्षण दिया जाएगा। प्रशिक्षण के दौरान ईव्हीएम की कार्यप्रणाली एवं संचालन की प्रक्रिया, ईव्हीएम की कमीशनिंग एवं सीलिंग की प्रक्रिया, ईव्हीएम का रेण्डमाईजेशन एवं डीएमएम की सीलिंग, मतपेटी के माध्यम से मतदान की प्रक्रिया तथा निर्वाचन कर्तव्य मतपत्र के संबंध में प्रशिक्षित किया जाएगा।

Read More… MP News: पंचायत चुनाव को लेकर BJP ने चुनाव संचालन समिति की घोषणा की 

कलेक्टरों को निर्देश दिए गए हैं कि अपर कलेक्टर एवं उप जिला निर्वाचन अधिकारी नगरीय निकाय एवं पंचायत आम निर्वाचन से संबंधित कर्मियों को नियत तिथि में प्रशिक्षण प्राप्त करने के लिए उपस्थित रहने के निर्देश जारी करें ताकि एक साथ ट्रेनिंग देने का काम किया जा सके।