डॉक्टर, नर्स, मेडिकल वेस्ट सहित दस सेवाओं से जुड़े लोगों पर लगाया एस्मा

519

भोपाल:
प्रदेश के सभी सरकारी और गैर सरकारी स्वास्थ्य और चिकित्सीय संस्थानों में डॉक्टर, नर्स, स्वास्थ्यकर्मी सभी स्वास्थ्य सुविधाएं, पानी-बिजली आपूर्ति सहित दस प्रमुख सेवाओं से जुड़े अमले पर राज्य सरकार ने एस्मा लगा दिया है। इनसे जुड़े अधिकारी-कर्मचारी अब इन अत्यावश्यक सेवाओं में काम करने से इंकार नहीं कर सकेंगे।

सरकारी और गैर सरकारी अस्पतालों में मेडिकल उपकरणों की बिक्री, संधारण एवं परिवहन, दवाईयों और ड्रग्स की बिक्री, परिवहन और विनिर्माण सेवाएं, एंबूलेंस सेवा,सुरक्षा संबंधी सेवाएं, खाद्य एवं पेयजल प्रावधान एवं प्रबंधन तथा बायो मेडिकल वेस्ट प्रबंधन से जुड़े अधिकारी, कर्मचारी, चिकित्सक विशेषज्ञ अब इन सभी अत्यावश्यक सेवाओं का कार्य करने से इंकार नहीं कर सकेंगे। गृह विभाग ने इन सभी सेवाओं को अत्यावश्यक मानते हुए इनमें काम करने से इंकार करने पर रोक लगा दी है। आने वाले समय में प्रदेश में एक लोकसभा और तीन विधानसभा क्षेत्रों में चुनाव हो रहे है। त्यौहारों का समय आ रहा है और अभी कोरोना का संकट भी नहीं टला है इसलिए सरकार ने आवश्यक सेवाओं से इंकार करने पर रोक लगा दी है।

कोरोना के अलावा डेंगू का प्रकोप भी फैला हुआ है। बीमारियों पर नियंत्रण के लिए इन सभी सेवाओं की आवश्यकता पड़ेगी। अपनी मांगो को लेकर नर्स और जूनियर डॉक्टर पहले हड़ताल पर जा चुके है इसलिए आवश्यक सेवाएं प्रभावित नहीं हो इसे रोकने के लिए सरकार ने यह बड़ा कदम उठाया है।