मूंसेवाला की हत्या से पंजाब की सियासत गर्माई

670

मशहूर पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला के कई गाने बहुत लोकप्रिय हुए सो हाई, लीजेंड, गोट, सेम बीफ, ब्राउन मुंडे, ओल्ड स्कूल, ये गाने तो लगभग हर हिप हॉप पसंद करने वाले को याद होंगे कलाकार की कला को उसके हिस्से का मान और दर्जा दिया ही जाना चाहिए था।                IMG 20220530 WA0121

पंजाब के प्रसिद्ध गायक सिद्धू मूसेवाला की हत्या के बाद प्रदेश में हाई अलर्ट जारी कर दिया गया है। वहीं इस मामले में सियासत भी गरमा गई है। पंजाब चुनाव से ठीक पहले सिधू ने कांग्रेस की सदस्यता ली, चुनाव लड़े (हारे भी)। यानी सिधू राजनीति के उस लीग से भी बाहर नहीं रखे जा सकते जिन्हें वाकई सुरक्षा की ज़रूरत थी। पंजाब कांग्रेस ने आरोप लगाया है कि वारदात के लिए आप सरकार जिम्मेदार है। वहीं गायक की सुरक्षा घटाने पर आप सरकार बैकफुट पर आ गई है।  बतौर कलाकार, और सधे शब्दों में बतौर संगीतकार सिधू के विवाद भी सामान्य नहीं थे। हथियार रखने का मामला हो, या साथी कलाकारों से पेशेवर अदावत हो या खालिस्तान से जुड़ाव ।इन बातों के बावजूद इस बात में बराबर वजन था कि सिधू को ‘एडमिनिस्ट्रेटिव सिक्योरिटी’ के दायरे में रखा जाना चाहिए था।

पंजाब की नई नवेली आप सरकार प्रदेशव्यापी अभियान चलाती है और एक झटके में 424 लोगों की एडिशनल सिक्योरिटी खत्म कर देती है।

भारत के अतिरिक्त सॉलिसिटर जनरल सत्य पाल जैन ने कहा कि कोर्ट ने पंजाब सरकार को नोटिस जारी कर उन लोगों की संख्या के बारे में विस्तृत रिपोर्ट मांगी है जिनसे उनकी सुरक्षा छीनी गई थी और किन कारणों से उनकी सुरक्षा में कटौती की गई थी। इस बाबत भी दो जून को पंजाब सरकार को जवाब दाखिल करना है।

सुरक्षा बढ़ाना या घटाना राज्य का विशेषाधिकार होता है , लेकिन यह एक संवेदनशील मामला है। जब आप सुरक्षा कम करते हैं तो इसे सार्वजनिक तो क़तई नहीं करना चाहिए।

कांग्रेसी नेताओं ने पुलिस कमिश्नर दफ्तर के बाहर धरना भी दिया व पंजाब सरकार के खिलाफ जमकर नारेबाजी भी की।

पुलिस की जांच के मुताबिक हमलावर कुल तीन गाड़ियों से आए, जिसमें एक बोलेरो, एक स्कॉर्पियो और एक ग्रे कलर की कोरोला कार थी। मूसेवाला की थार गाड़ी के टायर को भी हमलावरों ने शूटआउट में पंचर कर दिया था।

सीसीटीवी वीडियो के 17वें सेकंड से लेकर एक मिनट तक अंधाधुंध फायरिंग चलती रहती है। तकरीबन 30 राउंड फायरिंग होती है। तीन गाड़ियों से घेरकर मूसेवाला की थार गाड़ी पर ताबड़तोड़ गोली चलाई गई। इस वीडियो में गोलियों की आवाज लगातार सुनाई दे रही है।

मशहूर पंजाबी गायक शुभदीप सिंह सिद्धू उर्फ सिद्धू मूसेवाला की हत्‍या से एक द‍िन पहले शनिवार को पंजाब सरकार ने उनकी सुरक्षा घटाई थी। सुरक्षा में तैनात चार में से दो सुरक्षाकर्मी वापस बुला लिए गए थे। सिद्धू मूसेवाला की हत्या की जिम्मेदारी गैंगस्टर गोल्डी बराड़ ने ली है। गोल्डी बराड़ इस समय कनाडा में है। पंजाब के डीजीपी वीके भावरा ने प्रेस कॉन्‍फ्रेंस में कहा कि मूसेवाला की हत्‍या के लिए बराड़ और जेल में बंद गैंगस्‍टर लॉरेंस बिश्नोई जिम्‍मेदार हैं।