Successful Cancer Treatment : कैंसर का इलाज खोज लिया गया, 18 मरीजों पर परीक्षण सफल

इस परीक्षण के नतीजे ने मेडिकल साइंस की दुनिया में तहलका मचा दिया

649

New Delhi : मलाशय के कैंसर यानी रेक्टल कैंसर (Rectal Cancer) के इलाज के लिए एक दवा की शुरुआती ट्रायल में शामिल हुए सभी 18 मरीज ठीक हो गए। क्लीनिकल ट्रायल में 18 रोगियों ने करीब 6 महीने तक Dostarlimab दवा ली और सभी ने कैंसर ट्यूमर ख़त्म हो गए।

प्रयोगशाला में बनी अणुओं वाली यह दवा मानव शरीर में स्थानापन्न प्रतिरक्षा (Substitute Antibody) के रूप में कार्य करती है। सभी 18 मलाशय कैंसर रोगियों को एक ही दवा दी गई और उपचार का नतीजा यह रहा कि सभी रोगियों में कैंसर पूरी तरह से ख़त्म हो गया। शारीरिक परीक्षणों जैसे एंडोस्कोपी, पॉज़िट्रॉन एमिशन टोमोग्राफी या पीईटी स्कैन या एमआरआई स्कैन में भी कैंसर का नामोनिशान नहीं मिला।

न्यूयॉर्क के मेमोरियल स्लोन केटरिंग कैंसर सेंटर के डॉ लुइस ए डियाज जे ने कहा कि यह कैंसर के इलाज के इतिहास में पहली बार ऐसा देखा गया। न्यूयॉर्क टाइम्स के अनुसार, क्लीनिकल ट्रायल में शामिल रोगियों को अपने कैंसर को मिटाने के लिए पिछले इलाजों जैसे कि कीमोथेरेपी, रेडिएशन और चीरफाड़ सर्जरी का सामना करना पड़ा, जिसके परिणामस्वरूप आंत, मूत्र और यहां तक ​​कि यौन रोग भी हो सकते हैं। अगले चरण के रूप में इनसे गुजरने की उम्मीद में 18 मरीज परीक्षण के लिए गए। हालांकि, उनके लिए आगे कोई इलाज की जरूरत नहीं थी।

इस परीक्षण का जो नतीजा आया, उसने मेडिकल की दुनिया में तहलका मचा दिया है। कैलिफोर्निया विश्वविद्यालय में कोलोरेक्टल कैंसर विशेषज्ञ के तौर पर काम करने वाले डॉ एलन पी वेनुक ने कहा कि सभी मरीजों में कैंसर का पूरी तरह से खत्म होना ‘अविश्वसनीय’ है। उन्होंने इस रिसर्च को दुनिया में इस तरह का पहला रिसर्च बताया, जहां सभी रोगी ठीक हो गए। उन्होंने यह भी कहा कि यह विशेष रूप से कारगर था, क्योंकि सभी रोगियों को परीक्षण दवा के दौरान बड़ी परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ा।
जब रोगियों को पता चला कि वे कैंसर से मुक्त हो चुके हैं, तो सभी की आँखों में ख़ुशी के आंसू थे। उन्होंने न्यूयॉर्क टाइम्स को बताया कि रोगियों ने 6 महीने के लिए हर तीन सप्ताह में Dostarlimab लिया। वे सभी अपने कैंसर के समान चरणों में थे। यह स्थानीय रूप से मलाशय में था, लेकिन शरीर के अन्य अंगों में नहीं फैला था। अब, दवा की समीक्षा करने वाले कैंसर शोधकर्ताओं ने बताया कि इलाज उम्मीदों से भरा रहा है। लेकिन, यह देखने के लिए बड़े पैमाने पर परीक्षण की जरूरत है कि क्या यह अधिक मरीजों के लिए काम करेगा और क्या कैंसर वास्तव में खत्म हो गया है।