UP में ताबड़तोड़ तबादले, अब 21 जिलों के पुलिस कप्तान बदले

DPC For IPS Promotion:

लखनऊ। योगी सरकार की नई ट्रांसफर पॉलिसी के अंतर्गत उत्तर प्रदेश में धड़ाधड़ चल रहे प्रशासनिक फेरबदल के क्रम में 21 जिलों के पुलिस कप्तानों के तबादले कर दिए गए।

मुजफ्फरनगर, सहारनपुर, मथुरा, गोरखपुर, गोंडा, अयोध्या और प्रयागराज के पुलिस कप्तान इस तबादला सूची में शामिल हैं। इसके अतिरिक्त गाजीपुर, बिजनौर, मिर्जापुर, कासगंज और अमेठी में भी नए पुलिस कप्तान की तैनाती की गई है।

शनिवार को जारी तबादला लिस्ट के मुताबिक, अयोध्या के एसएसपी शैलेश कुमार पांडेय को इसी पद पर प्रयागराज में तैनात किया गया है। प्रयागराज के एसएसपी अजय कुमार को एसपी सीबीसीआईडी लखनऊ बनाया गया है। कासगंज के एसपी रोहन पी कनय को एसपी गाजीपुर बनाया गया है। कन्नौज के एसपी प्रशांत वर्मा को एसएसपी अयोध्या बनया गया है। पीएसी गाजियाबाद के सेनानायक राजेश कुमार श्रीवास्तव को एसपी कन्नौज, गाजीपुर के एसपी रामबदन सिंह को पुलिस उपायुक्त गौतमबुद्धनगर, सहारनपुर के एसएसपी आकाश तोमर को एसपी गोंडा, गोरखपुर के एसएसपी विपिन टाडा को एसएसपी सहारनपुर के पद पर तैनाती की गई है।

मथुरा के एसएसपी गौरव ग्रोवर का गोरखपुर में हुआ मथुरा के एसएसपी गौरव ग्रोवर को एसएसपी गोरखपुर बनाया गया। मुजफ्फरनगर के एसएसपी अभिषेक यादव को एसएसपी मथुरा बनाया गया। अमरोहा के एसपी विनीत जायसवाल को एसएसपी मुजफ्फनगर, अमेठी के एसपी दिनेश सिंह को एसपी बिजनौर, गौतमबुद्धनगर पुलिस आयुक्तालय के पुलिस उपायुक्त इलाभारन जी को एसपी अमेठी, गोंडा के एसपी संतोष कुमार मिश्र को एसपी मिर्जापुर के रूप में पदस्थापित किया गया है।

कानपुर के पुलिस उपायुक्त बी बी जी टी एस मुर्थी को एसपी कासगंज, वाराणसी के पुलिस उपायुक्त आदित्य लांग्हे को एसपी अमरोहा, मीरजापुर के उप महानिरीक्षक अजय कुमार सिंह को पुलिस उप महानिरीक्षक पीएसी सेक्टर वाराणसी, बिजनौर के एसपी धर्मवीर को सेनानायक पीएसी मेरठ, कानपुर के पुलिस उपायुक्त संजीव त्यागी को एसपी क्षेत्रीय अभिसूचना, अयोध्या, पुलिस अकादमी मुरादाबाद के एसपी विजय ढुल को पुलिस उपायुक्त कानपुर, सीबीसीआई के एसपी राहुल राज को पुलिस उपायुक्त लखनऊ के पद पर तैनाती दी गई है।

सत्र 2022-23 के लिए पिछले दिनों घोषित वार्षिक स्थानांतरण नीति के तहत यूपी में ताबड़तोड़ तबादले हो रहे।। आईपीएस तबादलों के पहले 10 विभागों में 600 से ज्यादा अधिकारियों और कर्मचारियों के तबादले किए गए। जून के आखिरी दो दिनों में स्वास्थ्य, राजस्व, ऊर्जा, कृषि, खाद्य एवं रसद, बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार, वित्त, लोक निर्माण, कारागार, परिवहन, आवास, शिक्षा, स्टांप एवं रजिस्ट्रेशन, अल्पसंख्यक आदि विभागों के वरिष्ठ अधिकारी शासन स्तर पर और विभागाध्यक्ष कार्मिकों के स्थानांतरण आदेश जारी करते रहे।

तबादला नीति के मुताबिक वे कर्मी पात्र होंगे जो एक ही जिले में तीन सालों से या फिर एक ही मंडल में सात सालों से तैनात होंगे। समूह क और ख के ऐसे सभी कर्मियों के अधिकतम बीस फीसदी ही ट्रांसफर किए जाएंगे। समूह ग और घ के ऐसे कर्मियों के सिर्फ 10 फीसदी ही ट्रांसफर किए जाएंगे। ये नियम पहले से चलता आया है जिसे इस पॉलिसी में भी रखा गया है।