5G Spectrum Auction Begins : चार ग्रुप नीलामी में, 4.3 लाख करोड़ में नीलाम होगा

रिलायंस-जिओ को बिड मिलने की संभावना सबसे ज्यादा

461

5G Spectrum Auction Begins : चार ग्रुप नीलामी में, 4.3 लाख करोड़ में नीलाम होगा

New Delhi : सरकार ने 5G टेलीकॉम स्पेक्ट्रम की ऑनलाइन नीलामी आज सुबह 10 बजे से शुरू कर दी। यह प्रक्रिया शाम 6 बजे तक चलेगी। नीलामी में जो कंपनी सफल रहेगी, वो 5G सर्विस मुहैया करा सकेगी। इसकी स्पीड मौजूदा 4G सर्विस से 10 गुना ज्यादा तेज होने का दावा किया गया है। इसके लिए भारती एयरटेल, रिलायंस जियो, वोडाफोन आइडिया और अडाणी डेटा नेटवर्क 5G टेलीकॉम स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगा रहे हैं।
नीलामी कब तक चलेगी, यह रेडियो वेव्स की एक्चुअल डिमांड और इंडिविजुअल बिडर्स की स्ट्रैटेजी पर निर्भर है। नीलामी के दौरान 4.3 लाख करोड़ रुपए के 72 GHz स्पेक्ट्रम को ब्लॉक पर हैं। सूत्रों ने यह भी बताया कि इसकी वैलिडिटी 20 साल तक होगी। यह नीलामी कई तरह की लो फ्रीक्वेंसी बैंड, मीडियम और हाई फ्रीक्वेंसी बैंड रेडियो वेव्स के लिए की जा रही है।
5G नीलामी की इस प्रक्रिया में अडानी ग्रुप, भारती एयरटेल, रिलायंस-जियो और वोडाफोन आइडिया का दबदबा रहने की उम्मीद है। इन चारों कंपनियों ने नीलामी के लिए कुल 21,800 करोड़ बयाना जमा किया है। इससे उन्हें 2.3 ट्रिलियन रुपए (कुल राशि का 53%) के स्पेक्ट्रम के लिए बोली लगाने की अधिकार मिला है। टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर के नीलामी के सभी बैंडों में आक्रामक बिड करने के आसार है।

IMG 20220726 WA0025

रिलायंस का बयाना सबसे ज्यादा
नीलामी में हिस्सा लेने के लिए रिलायंस जियो, भारती एयरटेल, वोडाफोन आइडिया और अडाणी डेटा नेटवर्क ने बयाना राशि जमा (Earnest money deposits) की थी। इससे पता चलता है कि रिलायंस के इरादे क्या हैं! यह अडाणी डेटा नेटवर्क की जमा राशि से ये 140 गुना ज्यादा है। जबकि, रिलायंस का बयाना भारती एयरटेल से 2.5 गुना और वोडाफोन आइडिया से 6.3 गुना ज्यादा है।

14 हज़ार करोड़ रुपए की EMD के साथ, नीलामी के लिए Jio को आवंटित पात्रता अंक (Eligibility points) 1,59,830 हैं, जो चार बिडर्स की लिस्ट में सबसे ज्यादा हैं। आमतौर पर, EMD राशि नीलामी में स्पेक्ट्रम लेने की प्लेयर्स की रणनीति और प्लानिंग का संकेत देती है। एयरटेल के एलिजिबिलिटी पॉइंट 66,330 हैं, जबकि वोडाफोन आइडिया के 29,370 हैं। अडाणी को अपनी जमा राशि के आधार पर 1,650 पॉइंट मिले हैं।