Sanand Jeevan Gaurav Award : ‘सानंद जीवन गौरव पुरस्कार’ समाज सेवी नंदू भैया कुलकर्णी को!

चालीस साल से समाजसेवा में लगे कुलकर्णी ने जीवन समर्पित किया  

1018

Sanand Jeevan Gaurav Award : ‘सानंद जीवन गौरव पुरस्कार’ समाज सेवी नंदू भैया कुलकर्णी को!

 

Indore : सानंद न्यास के अध्यक्ष श्रीनिवास कुटुंबळे एवं मानद सचिव जयंत भिसे ने बताया कि सानंद न्यास द्वारा स्थापित ‘सानंद जीवन गौरव पुरस्कार’ इस साल समाजसेवा के लिए नंदू भैया कुलकर्णी को दिया जाएगा। सानंद न्यास की और से दिए जाने वाले पुरस्कार में स्मृति चिन्ह, शॉल-श्रीफल, मानपत्र, 51 हजार रुपए दिए जाते हैं।

सानंद जीवन गौरव पुरस्कार नंदू भैया कुलकर्णी को समाजसेवा के क्षेत्र में असाधारण कार्य के लिए दिया जा रहा है। एक मध्यवर्गीय व्यक्ति पूरी ईमानदारी से अपनी नौकरी करते हुए भी समाजसेवा कर सकता है, यह उन्होंने साबित किया है।

जहाँ युवावस्था में युवाओं के मौज-मस्ती के सपने होते है, वहीं नंदू भैया को समाज की अवस्था सताती थी। वे तन, मन और धन से उस चिंता को दूर करते रहते। कुलकर्णी ने नालछा (धार) के आदिवासी आश्रम को अपनी कर्मभूमि के रूप में चुना। अकेले ही बिना किसी के सहयोग के समाजसेवा के लिए निकल पड़े। किसी को कॉपी-किताब, जीवनोपयोगी वस्तुओं, विद्यादान के लिए आवश्यक वस्तुएं जुटाकर भरसक सहायता की। सहायता के साथ साथ ही हर सहायता लेने वाले को स्वावलंबी बनने के लिए आपने मार्गदर्शन दिया।

जगह-जगह पर वृक्षारोपण कर प्रकृति संवर्धन में योगदान दिया। नंदू भैया कुलकर्णी लगभग 40 साल से फल की चिंता किए बिना अपना कर्म कर रहे हैं। अब उनका समाजसेवा रूपी पौधा विशाल वृक्ष में बन गया। उनके साथ कई लोग इस सेवा कार्य में जुड़ गए। हजारों लोग अभी तक नंदू भैया से प्रेरणा पा चुके हैं। सहयोगियों से उनके लिए अनुपयोगी वस्तुएं लेकर उसमें सुधार कर जिसे उसकी आवश्यकता होती है, उस तक पहुंचाने की व्यवस्था भी नंदू भैय्या करते हैं।

आज स्थिति यह है कि नंदू भैया की आवाज पर सहयोग करने वालों का तांता लगा है। 70 साल के नंदू भैया सैकड़ों गांवों, अनाथ आश्रम और वृद्धाश्रम में अपना सहयोग दे रहे है।

अब तक सम्मानित हस्तियां

सानंद न्यास द्वारा स्थापित ‘सानंद जीवन गौरव पुरस्कार’ दिया जाता है। अब तक यह पुरस्कार वसुधाताई ढवलीकर, सुमनताई दांडेकर, राजन देशमुख, मेघना निरखीवाले, अच्युत पोतदार, भारती ठाकुर, अशोक चितले, कल्पना झोकरकर, डॉ एसडी मूल्ये को दिया जा चुका है। सानंद न्यास के कुटुंबळे एवं भिसे ने बताया कि पुरस्कार वितरण समारोह 21 अगस्त रविवार को शाम 5 बजे जाल सभागृह में आयोजित किया गया है।