BJP Parliamentary Board : शिवराज और गडकरी की छुट्टी

जानिए MP के किस नेता को संसदीय बोर्ड और चुनाव समिति दोनों में मिली जगह

2469

New Delhi : बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा ने पार्टी के संसदीय बोर्ड (Parliamentary Board) के नए सदस्यों की घोषणा कर दी। पार्टी की इस सबसे दमदार बॉडी में नितिन गडकरी (Nitin Gadkari) और मध्य प्रदेश के सीएम शिवराज सिंह चौहान (Shivraj Singh Chouhan) को नहीं लिया गया। कर्नाटक के नेता बीएस येदियुरप्पा (B S Yeddyurappa) को संसदीय बोर्ड में लिया गया है।

संसदीय बोर्ड में बीएस येदियुरप्पा, सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, सुधा यादव, इकबाल सिंह लालपुरा, सत्यनारायण जटिया और बी एल संतोष को शामिल किया गया है। नितिन गडकरी और शिवराज सिंह चौहान को संसदीय बोर्ड से हटा दिया। येदियुरप्पा को संसदीय बोर्ड में लाने के पीछे बीजेपी की बड़ी रणनीति दिख रही है। येदियुरप्पा का कर्नाटक में बड़ा आधार है और पार्टी उनके जरिए 2023 में फिर से सत्ता में आने की कोशिश करेगी।

चुनाव समिति से भी गडकरी बाहर

बीजेपी चुनाव समिति से भी पार्टी के पूर्व अध्यक्ष नितिन गडकरी को बाहर कर दिया। बीजेपी की केंद्रीय चुनाव समिति से शिवराज सिंह चौहान, गडकरी और शाहनवाज हुसैन को हटा दिया गया है। जेपी नड्डा होंगे इस समिति के अध्यक्ष होंगे। महाराष्ट्र के डिप्टी CM देवेंद्र फडणवीस को बीजेपी की दूसरी सबसे ताकतवर बॉडी में जगह दी गई है। इस बॉडी में राजस्थान के नेता ओम माथुर और वन मंत्री भूपेंद्र यादव को भी शामिल किया गया है। फडणवीस ने शिवसेना के बागी नेता एकनाथ शिंदे के साथ मिलकर राज्य में सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाई थी।

बीजेपी संसदीय बोर्ड की लिस्ट

जगत प्रकाश नड्डा (अध्यक्ष), नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदियुरप्पा, सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, बीएल संतोष (सचिव) हैं।

बीजेपी चुनाव समिति

इस समिति में जेपी नड्डा (अध्यक्ष), नरेंद्र मोदी, राजनाथ सिंह, अमित शाह, बीएस येदियुरप्पा, सर्बानंद सोनोवाल, के लक्ष्मण, इकबाल सिंह लालपुरा, सुधा यादव, सत्यनारायण जटिया, भूपेन्द्र यादव, देवेन्द्र फडणवीस, ओम माथुर, बीएल संतोष (सचिव) और वनथी श्रीनिवास (पदेन) को लिया गया है।