7th Pay Commission: 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी!

775
4% DA Hiked

7th Pay Commission: 52 लाख केंद्रीय कर्मचारियों के लिए बड़ी खुशखबरी!

केंद्रीय कर्मचारियों के लिए नया महंगाई भत्ता लागू होने वाला है. दरअसल, AICPI आंकड़े के अनुसार इस महीने महंगाई भत्ते में 4 से 5% की बढ़ोतरी हो सकती है यानी 38 से 39 फीसदी डीए हो सकता है.

6th Pay Commission के तहत फिटमेंट फैक्टर 1.86 गुना और वेतन वृद्धि 54% के साथ न्यूनतम वेतनमान 7,000 रुपए था. 7th Pay Commission के तहत फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना और वेतन वृद्धि 14.29% होने पर न्यूनतम वेतनमान 18,000 रुपए पर पहुंचा है.

अब तक जुलाई तक के AICPI इंडेक्स के नंबर्स आ चुके हैं. इस बीच अगर फिटमेंट फैक्टर पर सरकार सहमत होती है तो केंद्रीय कर्मचारी और पेंशनर्स की सैलरी और पेंशन बढ़ जाएगी.

इस बीच यूनियन की तरफ से 8th Pay Commission की भी मांग की जा रही है, लेकिन पंकज चौधरी ने इससे साफ इनकार कर दिया है.

7th Pay Commission:

सरकार इस महीने फिटमेंट फैक्टर पर फैसला ले सकती है. इससे कर्मचारियों की न्यूनतम बेसिक सैलरी बढ़ जाएगी. इसके लिए ड्राफ्ट तैयार किया जाएगा, जिसे सरकार को शेयर किया जाएगा.

हमारी सहयोगी वेबसाइट ज़ी बिजनेस के अनुसार, ड्राफ्ट जमा करने के बाद इस महीने के अंत तक इस मुद्दे को लेकर बैठक हो सकती है. यूनियन ने नया अपडेट दिया है. अगर इस बात पर सहमति बनती है तो 52 लाख से ज्यादा केंद्रीय कर्मचारियों की बेसिक सैलरी में फिटमेंट फैक्टर के तहत इजाफा हो सकता है.

Cash New 7

न्यूनतम बेसिक सैलरी में बढ़ोतरी

आपको बता दें कि 7वें वेतन आयोग में केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी फिटमेंट फैक्टर (Fitment Factor) से तय होती है. अगर फिटमेंट फैक्टर बढ़ता है तो केंद्रीय कर्मचारियों की न्यूनतम सैलरी में इजाफा होगा.

आपको बता दें कि इसी फ़ॉर्मूले से केंद्रीय कर्मचारियों की सैलरी ढाई गुना से ज्यादा बढ़ गई. इस समय कर्मचारियों का फिटमेंट फैक्टर 2.57 गुना की दर से है. इसी आधार पर न्यूनतम बेसिक सैलरी 18000 रुपये है और अधिकतम बेसिक सैलरी 56900 रुपये है.

महिलाओं को 10 बच्चे पैदा करने के लिए दिया बड़ा ऑफर