Milk Rate : इंदौर में दूध के भाव चार रुपए लीटर बढ़े

घी, दही, छाछ, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों के दाम बढ़ गए

915

Milk Rate : इंदौर में दूध के भाव चार रुपए लीटर बढ़े

Indore : दुग्ध विक्रेता संघ ने दूध के भाव में 4 रुपए लीटर की बढ़ोतरी की गई है। इसके पीछे पशु-चारे की बढ़ी कीमतों और दुधारू पशुओं के बढ़े दाम कारण बताया गया। दूध की बढ़ी कीमतें आज 1 सितंबर से लागू हो गई। दो हफ्ते पहले पैकेज्ड दूध की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई थी। तभी से आशंका जताई जा रही थी कि खुले दूध के दाम भी बढ़ जाएंगे।

इससे घी, दही, छाछ और पनीर की कीमतें भी बढ़ गई है। दूध की कीमतों में इजाफा होने से घी, दही, छाछ, पनीर और अन्य डेयरी उत्पादों के दाम बढ़ गए हैं। दुग्ध संघ के पदाधिकारियों ने बताया कि इन दिनों काफी समस्याएं सामने आ रही है। अत्यधिक बारिश के कारण खेतों में पानी के कारण हरा चारे न मिलना भी परेशानी का कारण है। दूध की गुणवत्ता बनाए रखने के लिए हमने फैट सिस्टम से दूध खरीदने का फैसला किया है।

अभी तक विक्रेता दुग्ध उत्पादकों से 7.30 पैसे प्रति फैट के हिसाब से दूध खरीद रहे थे। इसलिए 1 सितंबर से दूध विक्रेता दूध उत्पादक से 8.00 रुपये प्रति फैट की दर से दूध खरीदेगा और उपभोक्ताओं को 4 रुपए प्रति लीटर की वृद्धि के साथ दूध उपलब्ध कराएगा। अब तक दूध उपभोक्ताओं को 50 रुपये कैप्टिव रेट पर दूध मिल रहा था और अब 54 रुपये और 54 रुपए प्रति लीटर का दूध अब 58 रुपये प्रति लीटर की दर से मिलेगा।