36 साल बाद इतिहास ने मारी पलटी

अर्शदीप के विवाद से याद आया चेतन शर्मा का मामला

849

36 साल बाद इतिहास ने मारी पलटी

दुबई: भारतीय गेंदबाज अर्शदीप सिंह पाकिस्तान के खिलाफ एशिया कप के ‘सुपर 4’ के मुकाबले में महत्वपूर्ण कैच लपकने से चूक गए। यह कैच था आसिफ अली का जिसका खामियाजा भारत को हार के साथ भुगतना पड़ा। यह मामला दुबई इंटरनेशनल क्रिकेट स्टेडियम में ही नहीं सुलझा, सोशल मीडिया पर जमकर बवाल मचा। भारतीय गेंदबाज को अनाब-शनाब बातें भी बोली गईं। वहीं पूर्व क्रिकेटरों से लेकर नेताओं ने उनका समर्थन भी किया। अर्शदीप के इस विवाद से 36 साल पहले का वो विवाद भी ताजा हो गया जब भारतीय क्रिकेट टीम के मौजूदा मुख्य चयनकर्ता चेतन शर्मा बुरी तरह फंस गए थे।

दरअसल कुछ ऐसा ही वाकया 1986 में भारतीय तेज गेंदबाज चेतन शर्मा के साथ हुआ था और खास बात यह कि वो मुकाबला भी पाकिस्तान के खिलाफ ही था। इतना ही नहीं यह उस टूर्नामेंट का फाइनल मुकाबला भी था जहां हार भारत को मिली थी। चेतन शर्मा उस वक्त युवा गेंदबाज थे और ऑस्ट्रल-एशिया कप के इस मुकाबले के बाद वह बुरी तरह डर भी गए थे। इन सभी बातों से यह स्पष्ट हो जाता है कि भारत-पाकिस्तान के मैच को क्यों हाईवोल्टेज मुकाबला कहा जाता है।

क्या था वो मामला?

यह बात 1986 में यूएई में खेले गए ऑस्ट्रल-एशिया कप के फाइनल मुकाबले की है। यह मुकाबला शारजाह में खेला जा रहा था और यह मुकाबले बेहद रोमांचक मोड़ पर समाप्त हुआ था। भारत ने यहां पहले खेलते हुए निर्धारित 50 ओवर में 7 विकेट पर 245 रन बनाए थे। जवाब में पाकिस्तान के लिए जावेद मियांदाद ने शानदार शतक जड़ दिया। मुकाबला आखिरी गेंद तक जा पहुंचा और गेंद थी चेतन शर्मा के हाथों में। रोमांच का स्तर चरम पर था और आखिरी गेंद पर पाकिस्तान को चाहिए थे जीत के लिए 4 रन।

उस वक्त इस मैच में तीन विकेट लेने वाले सफल गेंदबाज चेतन शर्मा ने सबकुछ सही किया और आखिरी गेंद पर उन्हें बस बाउंड्री बचानी थी। उन्होंने यॉर्कर गेंद फेंकने का प्रयास किया लेकिन यॉर्कर के बजाय गेंद फुलटॉस पड़ी और मियांदाद ने उसे सीधे बाउंड्री पार छक्के के लिए पहुंचा दिया। जावेद मियांदाद को तब ‘शारजाह का महाराजा’ कहा जाता था और उन्होंने नाबाद 116 रन बनाकर पाकिस्तान को खिताबी जीत दिलाई। दूरदर्शन के उन दिनों में सिर्फ सामान्य कवरेज होती थी लेकिन तब भी चेतन शर्मा को भारी आलोचनाओं का शिकार होना पड़ा था। यहां तक कि तब चेतन इससे काफी भयभीत भी हो गए थे।

अब 2022 में आसिफ अली ने हवा में शॉट खेला और अर्शदीप ने कैच छोड़ दिया। निराशा हर ओर थी लेकिन इसके लिए युवा खिलाड़ी की इस तरह आलोचना करना जरा सा भी ठीक नहीं हैं। इन दोनों मैचों के बीच 36 साल का अंतर रहा लेकिन दर्शक इंसान की सरल सी गलती को भी स्वीकार नहीं कर पाते, इससे यह साफ हो गया।