कहां गया आंगनबाड़ी के हिस्से का खाद्यान्न,पोषण आहार को तरस रहे हैं लाखों बच्चे– पूछा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने

580

कहां गया आंगनबाड़ी के हिस्से का खाद्यान्न,पोषण आहार को तरस रहे हैं लाखों बच्चे– पूछा प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता ने

इटारसी से चंद्रकांत अग्रवाल की रिपोर्ट

इटारसी। मध्यप्रदेश कांग्रेस कमेटी प्रदेश प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय ने आज एक बयान जारी करते हुए प्रदेश भाजपा सरकार और जिला सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि कुपोषण से लड़ने का जुमला नुमा दावा करने वाली प्रदेश/जिला सरकार, आंगनवाड़ियों में पोषण आहार का काम करने वाले स्व सहायता समूहों को खाद्यान्न आवंटन ही नहीं दे पा रही है, जिससे हजारों आंगनवाडियां और पोषण के लिये तरसते लगभग 38 लाख बच्चे बेबस हो गये हैं।आखिर कहां गया आंगनवाड़ी के हिस्सो का खाद्यान्न , पोषण आहार को तरस रहे हैं लाखो बच्चे ।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय ने कहा कि लगभग 95 हजार आंगनवाडियों में कार्यरत स्व सहायता समूहों को कुछ माह से न तो पूरा राशन मिला है न ही खाना पकाने के लिये अन्य सामग्रियों का पैसा। प्रदेश/जिला सरकार बताये कि आजीविका के लिये काम करने वाले स्व सहायता समूह छः-छः महीने तक बिना भुगतान या खाद्य सामग्री के कैसे कार्यरत/जीवित रह सकते हैं।

सरकार ने बच्चों के साथ साथ कुपोषण की लड़ाई में लगे हजारों समूहों को भी भीषण कुपोषित कर दिया है।

सरकार प्रचार/प्रसार कर इन समूहों को भरपूर अनुदान और कर्ज बांटने का दावा तो करती है किंतु सच्चाई यह है कि कर्जे की रकम का भी हिस्सा भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ रहा है आने वाले समय में महिला बाल विकास विभाग और खाद्य विभाग वापिस मध्यप्रदेश को कुपोषण के मामले में गोल्ड मेडल दिलवा कर ही मानेगी अब यह दिखाई भी देने लगा है।

प्रदेश कांग्रेस प्रवक्ता राजकुमार केलू उपाध्याय ने मांग की है कि सोती हुई प्रदेश/जिला सरकार इस अराजकता पर जागे और बताये कि स्व सहायता समूहों के नाम पोर्टल पर जिलेवार कितने सालों में दर्ज हो पायेंगे? उन्होंने बयान जारी करने के बाद सोशल मीडिया पर लिखा है कि भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री वी डी शर्मा इटारसी नगर और नर्मदापुरम जिले में भी घोटालों,घपले की जानकारी ले लेते तो उनका आगमन शहर के हित में होता। पर प्रदेश में घोटाले की सरकार ही चल रही है। उन्होंने कहा कि आपके भाजपा नपा अध्यक्षों की आर्थिक अनियमितता,भूमि/प्लाट/दुकान आवंटन,संबल योजना में कितनी पारदर्शिता से कार्य हुआ उसकी जानकारी भी लेते, तो यह जनहित में होता। जिले में पोषण आहार,राशन वितरण प्रणाली माफिया,चुनिंदा भू माफियाओं पर भी खुल कर सच्चाई जनता के सामने है।

उन्होंने सवाल किया कि मूंग खरीदी पर किसान कैसे सर्वेयरों,समिति ,वेयर हाउस माफिया की मार झेल रहे है यह भी आप लगभग 18 घंटे रुकने के बाद भी जानकारी क्यों नही ले सके भाई साहब।