अत्याधुनिक एवं हाईटेक सिक्योरिटी सिस्टम से लैस होगा महाकाल कॉरिडोर

538

उज्जैन से सुदर्शन सोनी की रिपोर्ट

उज्जैन। विश्वप्रसिद्ध बाबा महाकालेश्वर ज्योतिर्लिंग के विस्तारित परिसर “शिव शृष्टि” 11अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करकमलों द्वारा लोकार्पित होगा।

इस भव्य, धार्मिक एवं रमणीयता भरे परिसर में सुरक्षा के भी अचूक इंतजामात पुलिस विभाग द्वारा किए गये हैं।

उज्जैन के पुलिस अधीक्षक सत्येंद्र कुमार शुक्ल ने वरिष्ठ अधिकारियों के साथ परिसर का बारिकी से अध्य्यन कर सुरक्षा, सुगमता एवं सुविधा का त्रिस्तरीय मॉडल तैयार किया है।

एसपी श्री शुक्ल ने बताया कि बाबा महाकाल के विस्तारित परिसर “महाकाल कॉरिडोर” में महाकाल पर्यटन चौकी स्थापित की गई है, इस पर्यटन चौकी पर 175 पुलिस जवानों की तैनाती की जाना प्रस्तावित है, परिसर में एक वॉच टॉवर व अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस कंट्रोल रूम का निर्माण कार्य तीव्रता के साथ चल रहा है।

अत्याधुनिक उपकरणों से लैस इस कंट्रोल रूम से रुद्र सागर को मिलाकर करीब 42 हेक्टेयर में फैले संपूर्ण मंदिर परिसर के चप्पे चप्पे पर निगाहें रखी जाएगी और समस्त गतिविधियों को सूक्ष्मता से देखा जा सकेगा।

WhatsApp Image 2022 09 26 at 7.18.06 PM 1

इस हेतु परिसर में विभिन्न स्थानों पर लगभग 400 अत्याधुनिक सेंसर युक्त कैमरे लगाए जा रहे हैं, यह कैमरे कॉरिडोर के अंदरूनी, बाहरी एवं हवाई क्षेत्र के हरपल की जानकारी कंट्रोल रूम को मुहैया करायेंगे। यह अत्याधुनिक किस्म के कैमरे हवाई क्षेत्र में राडार का काम करेंगे।

यदि कॉरिडोर की दीवार के बाहर से कोई वस्तु फेकी गई तो यह कैमरे तुरंत उसकी दोनों लोकेशन, कहाँ से फेंकी गई? एवं कहाँ गिरी है? पता लगाने में कुछ सेकेंड का समय ही लेंगे। वही कोई वस्तु या समान परीसर में नियत समय सीमा से अधिक समय तक एक ही स्थान पर पड़ा रहता है तब भी यह कैमरे तुरंत कंट्रोल रूम को उसकी सूचना देंगे।

सुरक्षा की दृष्टि से प्रतिबंधित परिसर जहां किसी भी व्यक्ति का आवागमन निषेध किया गया हो वहां पर कोई भी व्यक्ति या वस्तु इन कैमरों की नजर से बच नही सकेगी। कॉरिडोर की 55 लोकेशन पर 360° डोम कैमरे लगाए जा रहे हैं जिनमें  11 स्थानों पर फेस रिकॉगनिशन के माध्यम से असामाजिक तत्त्वों को पहचाना जा सकेगा।

इसके अलावा मंदिर परिसर में विभिन्न स्थानों पर 8 बेग स्कैनर भी लगाए जाएंगे। बाहर से आने वाले श्रद्धालु सुगमता से मंदिर पहुंच सके इसके लिए ट्रैफिक व्यवस्था का पूरा एक प्लान बन कर तैयार है। वाहनों के विभिन्न पार्किंग स्थालों पर भी पुलिस की सतत मॉनिटरिंग रहेगी। देश विदेश से दर्शन हेतु आने वाले श्रद्धालुगण इस दिव्य स्थान से सुरक्षित एवं सुखद अनुभूति लेकर जाए इसी ध्येय के साथ उज्जैन पुलिस कार्य कर रही है।