भारत को प्रोटियाज के खिलाफ अंतिम टी 20 में कड़ी गेंदबाजी परीक्षा का सामना करने का समय 

335

भारत को प्रोटियाज के खिलाफ अंतिम टी 20 में कड़ी गेंदबाजी परीक्षा का सामना करने का समय

इंदौर: यह भले ही कागजों पर महत्वहीन मैच हो लेकिन भारतीय गेंदबाजों को टी20 विश्व कप से पहले दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ एक और कड़ी परीक्षा का इंतजार है, जब दोनों टीमें मंगलवार को यहां तीन मैचों की श्रृंखला के अंतिम मैच में भिड़ेंगी।

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में अपनी पहली श्रृंखला को सील करने के बाद, भारत अपने कुछ प्रमुख खिलाड़ियों को आराम दे सकता है, लेकिन मेजबान टीम 6 अक्टूबर को ऑस्ट्रेलिया के लिए उड़ान भरने से पहले एक पूर्ण प्रदर्शन करने के लिए दृढ़ संकल्पित होगी।

12 महीने पहले टी20 विश्व कप से जल्दी बाहर होने के बाद से, भारतीय बल्लेबाजी ने एक लंबा सफर तय किया है और इस महीने के अंत में शुरू होने वाले अगले संस्करण से पहले मजबूत दिख रही है।भारत के हाई-प्रोफाइल टॉप-थ्री ने केएल राहुल सहित शीर्ष फॉर्म में प्रवेश किया, जिन्होंने रविवार को शानदार प्रयास के साथ अपने स्ट्राइक रेट के बारे में चिंताओं को दूर किया।विराट कोहली ने एशिया कप के बाद से 140 से अधिक स्ट्राइक रेट से बल्लेबाजी की है जिसमें तीन 50 और एक बहुप्रतीक्षित शतक शामिल है। कप्तान रोहित ने ऑस्ट्रेलिया और दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ घर में छह मैचों के दौरान प्रभावशाली पारी खेली है।

चौथे नंबर के सूर्यकुमार यादव खुद की एक लीग में हैं और अपने साथियों की तुलना में बहुत अधिक स्तर पर बल्लेबाजी करते दिख रहे हैं, इतना ही नहीं रोहित 23 अक्टूबर को पाकिस्तान के खिलाफ टीम के विश्व कप के पहले मैच में उन्हें सीधे खेलने पर विचार कर रहे हैं।यदि सूर्यकुमार को वास्तव में आराम दिया जाता है, तो श्रेयस अय्यर उनकी जगह ले सकते हैं।ऋषभ पंत को श्रृंखला में बल्लेबाजी करनी बाकी है और हालांकि दिनेश कार्तिक को दूसरे टी20 में सात गेंदें मिलीं, लेकिन वह भी बीच में एक हिट पाने की उम्मीद कर रहे होंगे।

जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति ने भारत के गेंदबाजी संकट को बढ़ा दिया है, खासकर डेथ ओवरों में, लेकिन टीम को एक रास्ता खोजने की जरूरत है अगर स्टार पेसर आईसीसी इवेंट के लिए समय पर फिट नहीं होता है।दीपक चाहर, जो विश्व कप के रिजर्व में शामिल हैं, नई गेंद से प्रभावशाली रहे हैं, लेकिन पारी के पिछले छोर पर उनकी प्रभावशीलता पर सवालिया निशान बने हुए हैं।

अर्शदीप सिंह ने नई और पुरानी दोनों गेंद से प्रभाव डाला है लेकिन रविवार को असामान्य रूप से महंगा था। तीन नो बॉल फेंकने के बाद, बाएं हाथ के तेज गेंदबाज के लिए यह एक भूलने वाली रात थी जो वापस उछाल के लिए उत्सुक होगा।

हर्षल पटेल बल्लेबाजों को काबू में रखने के लिए जिन विविधताओं पर भरोसा करते हैं, वे चोट से वापसी के बाद से वांछित परिणाम नहीं दे रहे हैं।लाल गेंद के महान आर अश्विन को श्रृंखला में अभी तक एक विकेट नहीं मिला है और भारत बीच के ओवरों में विकेट के लिए उनकी ओर देखेगा।

बुमराह की अनुपस्थिति में टीम में शामिल मोहम्मद सिराज को होल्कर स्टेडियम में खेलने का मौका मिल सकता है।गुवाहाटी की अत्यधिक नमी में, दक्षिण अफ्रीका के तेज गेंदबाजों ने गेंद को पकड़ने के लिए संघर्ष किया और भारतीय बल्लेबाजों को कई फुल टॉस की पेशकश की। वे इसे ठीक करना चाहेंगे।

श्रृंखला हारने के बावजूद, बल्लेबाजी विभाग में दर्शकों के लिए काफी सकारात्मकता रही है। इस साल अपने खतरनाक फॉर्म को जारी रखते हुए, डेविड मिलर ने नाबाद शतक बनाया, जबकि क्विंटन डी कॉक को विश्व कप से पहले बहुत जरूरी रन मिले।

प्रोटियाज के लिए सबसे बड़ी चिंता उनके कप्तान टेम्बा बावुमा की फॉर्म को लेकर है, जिन्होंने अभी तक सीरीज में एक भी रन नहीं बनाया है।

टीमें

भारत: रोहित शर्मा (कप्तान), केएल राहुल, , सूर्यकुमार यादव, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), रविचंद्रन अश्विन, युजवेंद्र चहल, अक्षर पटेल, अर्शदीप सिंह, हर्षल पटेल, दीपक चाहर, उमेश यादव, श्रेयस अय्यर, शाहबाज अहमद और मोहम्मद सिराज।

दक्षिण अफ्रीका: टेम्बा बावुमा (कप्तान), क्विंटन डी कॉक, ब्योर्न फोर्टुइन, रीजा हेंड्रिक्स, हेनरिक क्लासेन, मार्को जानसेन, केशव महाराज, एडेन मार्कराम, डेविड मिलर, लुंगी एनगिडी, एनरिक नॉर्टजे, वेन पार्नेल, एंडिले फेहलुकवेओ, कागिसो प्रिटोरियस रबाडा, रिले रोसौव, तबरेज़ शम्सी, ट्रिस्टन स्टब्स।

मैच शाम 7 बजे शुरू होगा।