Mandsaur News – असमय बरसात से फसलों की नुकसानी में राहत – मुआवजे की मांग ने जोर पकड़ा

बिना सर्वे मुआवजा दिवाली पूर्व मिले जिले में प्रदर्शन - ज्ञापन हुए

504

Mandsaur News – असमय बरसात से फसलों की नुकसानी में राहत – मुआवजे की मांग ने जोर पकड़ा
 

मंदसौर से डॉ घनश्याम बटवाल की रिपोर्ट

मंदसौर । गुरुवार से बिगड़ा मौसम अब तक सामान्य नहीं हुआ है । जिले के विभिन्न स्थानों पर खेतों में जलभराव बना हुआ है ।
किसानों के साथ पक्ष – विपक्ष और अन्य दलों ने भी राहत और मुआवजे की मांग करते हुए ज्ञापन दिये , प्रदर्शन किये , जुलूस निकाल नारेबाजी की और मांग नहीं मानने की सूरत में बड़े आंदोलन की चेतावनी भी दी । सोमवार का दिन घटनापूर्ण रहा ।
इधर प्रशासन के निर्देश पर जिले में आरम्भिक फसल क्षति आकलन सर्वे कार्य सोमवार को भी जारी रहा ।
प्राप्त सूचनाओं के मुताबिक जिले के कुछ क्षेत्रों में 15 से 22 प्रतिशत तक नुकसानी आंकी गई है कहीं इससे अधिक नुकसानी का अनुमान है ।
अधिकृत आंकड़ा सामने नहीं आया है

किसानों की चिंता और घबराहट बढ़ गई है कि खेतों में खड़ी और तैयार कटी उपज खराब होने से त्यौहार कैसे मनेगा ?
सूचनाओं के अनुसार कृषि विभाग टोल फ्री नम्बर्स पर लगभग 1000 किसानों ने नुकसानी सर्वे मांग दर्ज़ कराई है । वहीं प्रधानमंत्री फ़सल बीमा योजना , एग्रीकल्चर इंश्योरेंस कम्पनी पर भी पीड़ित किसानों ने गुहार लगाई है ।
मंदसौर में कलेक्टर गौतमसिंह से कांग्रेस प्रतिनिधि मंडल मिला । जिलाध्यक्ष नवकृष्ण पाटिल , प्रकाश रातड़िया , दीपकसिंह चौहान , विपिन जैन, परशुराम सिसोदिया , महेंद्र गुर्जर , बद्रीलाल धाकड़ आदि ने तुरंत राहत दिलाने और आगामी फसलों के लिए खाद पर्याप्त उपलब्धि की बात रखी ।

सर्वाधिक अतिवृष्टि से प्रभावित गरोठ – भानपुरा क्षेत्र में जंगी प्रदर्शन पूर्व मंत्री सुभाष सोजतिया के नेतृत्व में सोमवार को हुआ ।
श्री सोजतिया ने राज्यपाल के नाम प्रशासन को सौपें ज्ञापन में कहा कि सन 2019 में आई आपदा में तत्कालीन कमलनाथ सरकार ने बिना सर्वे 40 हजार रुपये प्रति हेक्टेयर के मान से बिना भेदभाव के किसानों को तत्काल राहत प्रदान की उसी अनुसार तत्काल राहत सरकार से मिले । दिवाली पहले राहत मिले अन्यथा किसानों के लिए कांग्रेस बड़ा आंदोलन करेगी ।
श्री सोजतिया ने बताया कि क्षेत्र की खराब स्थिति बाबत प्रदेश अध्यक्ष एवं पूर्व मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं राज्यसभा नेता प्रतिपक्ष दिग्विजयसिंह को अवगत कराया है ।
जिले के मल्हारगढ़ , पिपलियामंडी , नारायणगढ़ के किसानों और नेताओं ने मल्हारगढ़ चौराहे पर ढोल नगाड़ों , मंजीरे और शंख बजाकर चेतावनी देते हुए कुम्भकर्ण सरकार को चेताया और
तत्कालीन कांग्रेस सरकार की तर्ज पर तत्काल राहत मुआवजा बिना सर्वे देने का ज्ञापन तहसीलदार को राज्यपाल के नाम सौपा । हल्ला बोल प्रदर्शन किया ।

WhatsApp Image 2022 10 10 at 5.08.02 PM 2
आम आदमी पार्टी के गंगाराम पाटीदार , महेश व्यास लदुसा , प्रकाश दोसावत सहित प्रतिनिधि मंडल ने डिप्टी कलेक्टर अनिल माहौर को ज्ञापन देकर किसानों को मुआवजा राहत शीघ्र देने की मांग की ।
इधर पूर्व विधायक एवं पूर्व जिलाध्यक्ष भाजपा चंदरसिंह सिसोदिया , जिला भाजपा अध्यक्ष नानालाल अटोलिया ,
भाजपा किसान मोर्चा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष बंशीलाल गुर्जर , सहकारिता प्रकोष्ठ प्रदेश संयोजक मदनलाल राठौर ने भी मुख्यमंत्री शिवराजसिंह चौहान से त्वरित कदम उठाकर किसानों को राहत और मुआवजे की मांग की है ।

जिले के प्रशासनिक सूत्रों के मुताबिक मुख्यमंत्री श्री चौहान के निर्देश अनुसार सर्वे कार्य प्रगति पर है ।
मुख्यमंत्री जी ने आश्वस्त किया है कि सरकार किसानों के साथ है नुकसानी में भरपाई भी करेंगे और राहत भी देंगे

राजनीतिक दलों की मांग और ज्ञापन प्रदर्शन के बीच किसान खेतों में जूझ रहा है । सोयाबीन , मूंग उड़द , मक्का भीग गई है । कटी फसल जलभराव से बाहर नहीं आई है , दो दिन होने से अब खेतों में ही अंकुरित होना शुरू होगया है । उसकी चिंता दिवाली त्यौहार की है ।