रेलवे पार्सल आफिस से दो लाख का 05.05 क्विंटल मावा नकली होने की आशंका से जप्त

475

इटारसी से चंद्रकांत अग्रवाल की खास खबर

इटारसी। राजस्व एवं खाद्य विभाग की टीम ने रेलवे स्टेशन के पार्सल आफिस से लाखों रुपए का मावा,नकली होने की आशंका से जब्त किया है। यह मावा दीपावली की मिठाइयों के लिए आने का अनुमान है जो ट्रेन के माध्यम से इटारसी के किसी एजेंट ने मंगाया था। इस मावा को सिवनी मालवा भेजने जाने की जानकारी भी सामने आ रही है। जानकारी के अनुसार उच्च स्तर से सूचना मिली थी कि इटारसी में नकली मावा की खेप उतरी है, जो यहां किसी सुरेन्द्र नामक के एजेंट ने मंगाया था। मावा का वजन साढ़े पांच क्विंटल बताया जा रहा है।

ऐसा लग रहा है कि यह मावा दीपावली पर मिठाई बनाने के लिए मंगाया गया था जो सिवनी मालवा और इटारसी में खपाया जाना था। यह संदिग्ध मावा रेलवे के पार्सल आफिस में रखा था जिसका कुल वजन साढ़े पांच क्विंटल है । यह पचास-पचास किलो की कट्टियों में था।

सूचना मिलने पर एसडीएम मदन सिंह रघुवंशी के निर्देश पर राजस्व एवं खाद्य विभाग की टीम ने जाकर इस मावा की 11 कट्टी बरामद की है। जब्त मावा की कीमत करीब पौने दो लाख रुपए बतायी जा रही है। ज्ञात रहे कि नकली मावे में मैदा, सूजी, आरारोट या अन्य इसी प्रकार की खाद्य सामग्री मिलाने,सहित सिंथेटिक मावा भी बाजार में चलने की जनचर्चा भी प्रायः सोशल मीडिया पर होती रहती है,जो चिकित्सक स्वास्थ्य के लिए काफी हानिकारक मानते हैं।

दीपावली के आसपास अन्य प्रदेशों से मावा माफिया द्वारा नकली मावा इटारसी रेलवे जंक्शन पर बुलाकर उसे स्थानीय एजेंट्स के माध्यम से जिले भर में सप्लाई किए जाने की जनचर्चा भी प्रायः सोशल मीडिया पर होती रही है। पर जिला खाद्य विभाग ने कभी भी माफिया गिरोह तक पहुंचने गंभीर प्रयास नहीं किए। हर बार दीपावली के पूर्व रेलवे के पार्सल आफिस से मुखबिर की सूचना पर ऐसे ही संदिग्ध मावे की जब्ती तो की जाती है,पर जप्त करने के बाद जिला खाद्य विभाग कैसी,कितनी गंभीर कार्यवाही करता है, पता नहीं चल पाता प्रायः मीडिया को भी।