दीप्ति शर्मा ने गेंद और बल्ले से बरपाया कहर

भारतीय महिला टीम ने 7वीं बार जीता एशिया कप का खिताब फाइनल में श्रीलंका को 8 विकेट से दी मात

619

दीप्ति शर्मा ने गेंद और बल्ले से बरपाया कहर

स्मृति मंधाना ने खेली 25 गेंदों पर नाबाद 51 रनों की पारी

सिलहट: भारतीय महिला क्रिकेट टीम ने एशिया कप के लगातार 8वें संस्करण में फाइनल खेलते हुए सातवां खिताब अपने नाम कर लिया । हरमनप्रीत कौर की अगुआई वाली टीम ने फाइनल मुकाबले में श्रीलंका को 8 विकेट से हराकर खिताब अपने नाम किया। यह भारतीय टीम का लगातार 8वां एशिया कप का फाइनल था। उन्हें एकमात्र हार पिछले संस्करण में बांग्लादेश से ही मिली थी। इसके अलावा अभी तक हर फाइनल (सात) भारत ने अपने नाम किए हैं।

इस हाई प्रोफाइल टूर्नामेंट में भारत ने सिर्फ एक मैच गंवाया। उसे आर्च राइवल पाकिस्तान के खिलाफ नाकामी मिली। लेकिन भारतीय टीम की हरफनमौला खिलाड़ी दीप्ति शर्मा ने इस मैच में भी अपनी पूरी चमक बिखेरी। उन्होंने 3 विकेट लिए और 16 रन भी बनाए। लब्बोलुबाब ये कि वुमेंस एशिया कप में दीप्ति शर्मा जबरदस्त फॉर्म में रहीं। उन्होंने हरेक मैच में बेहतरीन प्रदर्शन किया और अपने शानदार ऑलराउंड परफॉर्मेंस से भारत को चैंपियन बनाने में अहम किरदार अदा किया।

टॉस जीतकर पहले खेलने उतरी श्रीलंका की शुरुआत बेहद खराब रही। भारतीय टीम की शानदार फील्डिंग और रेणुका ठाकुर के तीन विकेटों की बदौलत आधी श्रीलंकाई टीम 16 रनों पर ही आउट हो गई। इसके बाद कुछ हद तक पारी संभली लेकिन स्कोर पर्याप्त नहीं बन सका। श्रीलंकाई टीम 20 ओवर में 9 विकेट पर सिर्फ 65 रन बना सकी और भारत ने 66 रनों का आसान लक्ष्य महज 8.3 ओवर में हासिल कर मुकाबला 8 विकेट से जीत लिया।

संक्षिप्त स्कोर:

20 ओवर में श्रीलंका 65/9 (रणवीरा 18 नाबाद; रेणुका सिंह 3/5) बनाम भारत 8.3 ओवर में 2 विकेट पर 71 (स्मृति मंधाना 51 नाबाद; इनोका रणवीरा 1/17)।

एशिया कप की सबसे बड़ी खिलाड़ी दीप्ति शर्मा

इस जीत के बाद भारतीय ऑलराउंडर दीप्ति शर्मा को प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट के खिताब से नवाजा गया। दीप्ति भारत की ओर से टूर्नामेंट के हर मैच में शिरकत करने वाली चंद खिलाड़ियों में से एक रहीं। उन्होंने गेंद और बल्ले से कंसिस्टेंट परफॉर्मेंस किया और वुमेंस एशिया कप की सबसे महत्वपूर्ण खिलाड़ी चुनी गईं।

दीप्ति शर्मा ने चटकाए सबसे ज्यादा विकेट

भारतीय महिला टीम की सबसे भरोसेमंद खिलाड़ियों में से एक के रूप में अपनी पहचान बना चुकीं दीप्ति ने एशिया कप 2022 में 8 मैच में 30 ओवर गेंदबाजी करते हुए 7.69 के औसत से 13 विकेट अपने नाम किए। उन्होंने बेहद किफायती गेंदबाजी करते हुए सिर्फ 3.3 की इकॉनमी से रन दिए।

दीप्ति शर्मा ने बल्ले से खेली उपयोगी पारियां

वुमेंस एशिया कप में दीप्ति एक बल्लेबाज के रूप में भी काफी कारगर साबित हुईं। उन्होंने कई उपयोगी पारियां खेलीं। उन्होंने यूनाइटेड अरब अमीरात के खिलाफ खेलते हुए लगभग डेढ़ घंटे तक बल्लेबाजी की और 49 गेंदों पर 64 रन की बेहतरीन पारी खेली। 25 साल की दीप्ति ने इस टूर्नामेंट के 8 मैच की 5 पारियों में 23.50 के औसत से 94 रन बनाए। उन्होंने ये स्कोर 132.39 की शानदार स्ट्राइक रेट के साथ खड़ा किया। उनकी इस 5 पारियों में एक अर्धशतक भी शामिल है।