मंदिर में पुजारी ने माँ को दफ़नाया, बनाई कब्र, अब हो रहा बबाल

मंदिर समिति ने थाने और कलेक्टर को दिया ज्ञापन, शव को निकाला जाये

861

मंदिर में पुजारी ने माँ को दफ़नाया, बनाई कब्र, अब हो रहा बबाल

 

छतरपुर से राजेश चौरसिया की रिपोर्ट

छतरपुर: छतरपुर में प्रसिद्ध मोटे केà महावीर मंदिर (हनुमान मंदिर) परिसर स्थित संत शरीर बब्बा मंदिर प्रांगण में महिला को दफनाने पर का मामला सामने आया है जिससे कि अब विवाद गहरा गया है। जहां अब मोटे के महावीर बब्बा जू मंदिर समिति ने लोगों ने कलेक्टर और कोतवाली में उक्त कृत्य के खिलाफ आवेदन देकर कानूनी कार्यवाही और शव को मंदिर परिसर में नवनिर्मित कब्र से बाहर निकालकर उसका पोस्टमार्टम कर शमशान घाट में अंतिम संस्कार कराये जाने का आवेदन दिया है।

IMG 20221017 WA0107

छतरपुर शहर के बेहद प्रख्यात धार्मिक स्थल मोटे के महावीर हनुमान मंदिर में के पीछे संत शरीर बब्बा प्रांगण में महिला को दफनाये जाने की घटना से लोगों में आक्रोश व्याप्त हो गया है। लोगों का आरोप है कि कथित पुजारी कमलेश्वर दास ने मंदिर परिसर में शव को दफनाकर उसे कब्रस्तान बना दिया है जो कि धर्म और नीति के बिल्कुल खिलाफ है।

IMG 20221017 WA0108

जिससे लोगों की आस्था पर चोट पहुंचाने को लेकर शहर कोतवाली में एक आवेदन दिया गया है जिसमें जांच करा कर तुरंत कार्यवाही की मांग की गई है।

IMG 20221017 WA0105

मोटे के महावीर मंदिर समिति के सचिव एडवोकेट आनंद शर्मा के अनुसार कोतवाली में दिए गए आवेदन में उल्लेख किया गया है कि संत शरीर बाबा आश्रम प्रांगण में यहां के पुजारी की मां भगवती देवी लोहिया का 13 अक्टूबर को निधन हुआ था उन्हें हिंदू संस्कृति के मुताबिक अग्नि दे अंतिमसंस्कार कर आना चाहिए था, परंतु उन्होंने इसी प्रांगण में दफना दिया है और कब्र निर्मित कर उसपर अपनी मांमृत मां की तस्वीर रखकर पूजा आरंभ कर दी है और आने वाले समय में वहां मूर्ति स्थापित करने वाले हैं। लोगों का कहना है कि यह हिंदू संस्कृति के बिल्कुल खिलाफ और विपरीत है। अतः तत्काल शव को को बाहर निकाल कर खड़ा कर अंत्येष्टि कराना चाहिए यह मांग आवेदन में की गई है।

IMG 20221017 WA0104

VHP और बजरंगदल ने मंदिर के बाहर लगाया जाम

उक्त पूरे मामले पर VHP और बजरंगदल ने मंदिर परिसर के बाहर तिराहे पर सागर रोड NH पर जाम लगा दिया जिससे आवागमन आधा घंटे तक बाधित रहा। मामले की जानकारी लगाने पर पुलिस प्रशासन की

 

टीम- अशोक अवस्थी (तहसीलदार), लोकेन्द्र सिंह (CSP), धनसिंग नलवाया (कोतवाली TI), कमलेश साहू (सिविल लाईन TI) और पुलिस बल मौके पर पहुंचा और मामले में तत्काल जांच और कार्यवाही का आश्वासन दिया तब कहीं जाकर जाम खोल गया।