Diwali Bazar : दिवाली पर इंदौर के बाजारों में 2 हज़ार करोड़ से अधिक का कारोबार

पुष्य नक्षत्र से बाजारों में दीपावली की जगमग शुरु, मकानों, वाहनों की बुकिंग

862

Diwali Bazar : दिवाली पर इंदौर के बाजारों में 2 हज़ार करोड़ से अधिक का कारोबार

Indore : दिवाली के त्यौहार को लेकर इंदौर में बाजार पूरी तरह सज गए और खुदरा ग्राहकी भी शुरू हो गई है। सभी व्यावसायिक संगठनों के अनुसार आंकड़ों का हिसाब लगाया जाए तो इस दीपावली पर प्रमुख बाजारों में 2,000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार होगा। इसकी शुरुआत ज्वैलरी और कारों की बुकिंग से हो चुकी है। महामारी और बाजार बंदी के कारण प्रभावित हुए कारोबार में अब उठाव नजर आने लगा है। कोरोना काल में 6 माह तक सारी गतिविधियां ठप होने का प्रभाव 2 साल तक नजर आया। उसके बाद इस मानसून में कुंवार महीने के बाद तक चली बरसात के कारण बाजारों में मंदी थी और कारोबार ठप्प हो चले थे।

WhatsApp Image 2022 10 18 at 8.36.50 PM 1

अब दिवाली की आमद ने बाजार का ठंडापन धो दिया और बाजारों में रौनक लौट आई है। इस दीपावली दैनिक उपयोग की वस्तुओं को छोड़ दिया जाए तो मकान, प्लाट और फ्लैट की बुकिंग तथा कारों की बिक्री और सोना-चांदी सहित कुछ प्रमुख बाजारों का आकलन है कि इस दीपावली 2000 करोड़ रुपए से अधिक का कारोबार होगा। मंगलवार को पुष्य नक्षत्र से पहले शहर के विभिन्न शोरूम से 500 से अधिक कारों और 2,000 से अधिक दोपहिया वाहन बुक हुए, इनमे कई की आज डिलीवरी ली गई। इसी तरह पुष्य नक्षत्र पर सोना चांदी की खरीदी का क्रेज के चलते 18 अक्टूबर से 25 अक्टूबर दीपावली तक 300 करोड़ से अधिक का सोना चांदी तथा जवाहरात का कारोबार होगा। पुष्य नक्षत्र के लिए बड़ी मात्रा में सोने की बुकिंग की गई है।

वाहन उद्योग में पंख लगे
इंदौर में टाटा मोटर्स, मारुति, महिंद्रा, टोयोटा, बीएमडब्ल्यू, मर्सिडीज, हुंडई, होंडा, किया, एमजी, डैटसन, निसान और रेनॉल्ट सहित सभी प्रमुख कारों के शोरूम है। पुष्य नक्षत्र के लिए छोटी हैचबैक से लेकर बड़ी लग्जरी गाड़ियों तक 500 कारों की डिलीवरी दी जाएगी। जबकि दीपावली तक 25000 से 3000 कारों की बिक्री होगी। इसी तरह कल से दीपावली तक दोपहिया वाहन भी 5000 से अधिक संख्या में बुक किए जा चुके हैं। इस तरह इस दिपावली चार और दोपहिया वाहनों का 400 करोड़ से अधिक का कारोबार लगभग तय है। लगभग 350 करोड़ के वाहनों की बुकिंग है।

सोना चांदी और जवाहरात
शहर के सोना चांदी के प्रमुख बाजार छोटा एवं बड़ा सराफा में लगभग 2000 दुकानें हैं। इसी तरह पाटनीपुरा क्षेत्र करीब 200 और शहर के अन्य क्षेत्रों में 300 से अधिक सोने चांदी की दुकानें हैं। कल पुष्य नक्षत्र से लेकर दीपावली तक सोना चांदी के कारोबार में 300 करोड़ से अधिक की बिक्री की संभावना है। एसोसिएशन के पदाधिकारियों के अनुसार इतनी बड़ी मात्रा में पुष्य नक्षत्र के लिए कभी पहले सोना बुक नहीं हुआ था।

WhatsApp Image 2022 10 18 at 8.36.49 PM

मकान, दुकान, प्लाट बुकिंग
दीपावली से पहले पुष्य नक्षत्र पर प्रति वर्ष अनुसार इस वर्ष भी कहीं छोटी – बड़ी कंपनियों द्वारा फ्लैट, रो हाऊस और प्लॉट पर ऑफर दिए जा रहे हैं। प्रॉपर्टी कारोबार इंदौर में बहुत तेजी से ग्रोथ कर रहा है और इस दीपावली पर लगभग 400 करोड़ की प्रॉपर्टी की बुकिंग की संभावना है।

कपड़ा कारोबार भी कम नहीं
दीपावली पर हमेशा की तरह कपड़ा बाजार में भी रौनक रहती है। राजवाड़ा क्षेत्र के आसपास रास्ते खराब होने के कारण दुकानों का व्यापार बिगड़ने के बावजूद इंदौर में कपड़े और रेडीमेड कपड़ों का कारोबार 300 करोड़ से अधिक का अनुमान है। रेडीमेड व्यापारी अक्षय जैन का कहना है कि क्षेत्र की रेडीमेड दुकानों के अलावा अन्य बाजारों का कारोबार भी आसपास के रास्ते बंद होने के कारण प्रभावित हो रहा है। पिछले 2 साल से कोरोना के कारण कारोबार पिटा हुआ था, इस बार नगर सरकार की मनमानी ने बुरी तरह पीट दिया।

रंग, रोगन और डेकोरेशन
दीपावली पर घर और व्यावसायिक प्रतिष्ठानों की रंगाई पुताई के लिए उपयोग के आने वाले वाटर कलर ऑयल पेंट सहित अन्य वस्तुओं का कारोबार भी करोड़ों का है। जबकि पांच दिवसीय दीपावली पर विद्युत साज-सज्जा के लिए झालर आदि का कारोबार भी अच्छा खासा है। मकान के आंतरिक सज्जा एवं बाहरी डेकोरेशन की वस्तुओं का कारोबार भी 100 करोड़ से अधिक का है।

इन बाजारों में भी पूछपरख
कपड़ा बाहर और संपत्तियों के साथ बर्तन बाजार डेकोरेशन के आइटम और फर्नीचर में भी पूछपरख बढ़ गई है। शहर के प्रमुख फर्नीचर कारोबारियों के शोरूम सज गए हैं। पिछले 3 वर्षों से खास ग्रह की नहीं थी लेकिन इस बार फर्नीचर और डेकोरेशन आइटम में भी अच्छे कारोबार की संभावना हैं। जबकि दीपावली के पूर्व एक सप्ताह में पटाखा का कारोबार भी 100 करोड़ से अधिक है।