Fake VDO of IAS Officer’s Death : एक IAS अधिकारी की मौत के फर्जी VDO, वे बोलीं ‘मैं तो जिंदा हूं!’ 

वीडियो पोस्ट करने वाले यूट्यूब चैनलों पर कार्रवाई की तैयारी 

1899
महिला IAS पर संगीन आरोप, जवान को बेरहमी से पीटा

Fake VDO of IAS Death : एक IAS की मौत के फर्जी VDO, वे बोलीं ‘मैं तो जिंदा हूं!’ 

Bhopal : मध्यप्रदेश की आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख की मौत की खबर पिछले दिनों चर्चा में आई। सोशल मीडिया पर सृष्टि जयंत देशमुख नहीं रहीं, सृष्टि जयंत देशमुख नो मोर जैसी ख़बरें और फर्जी वीडियो दिखाई दिए। वे नरसिंगपुर जिले की गाडरवाड़ा की एसडीएम सृष्टि जयंत देशमुख की कथित मौत को लेकर यूट्यूब चैनलों पर सप्‍ताहभर से धड़ाधड़ वीडियो पोस्ट किए गए।

IMG 20221106 WA0044

मध्य प्रदेश कैडर की काबिल और युवा आईएएस अधिकारी सृष्टि जयंत देशमुख की मौत वाली इस वायरल न्‍यूज की हकीकत बेहद चौंका देने वाली है। उन यूट्यूब चैनलों की हकीकत जान लीजिए, जिनमें IAS सृष्टि जयंत देशमुख की मौत के नाम पर शोक मनाने की होड़ सी लग गई। कथित अंतिम संस्कार को Google पर सर्च करने पर रिजल्‍ट के पहले पेज पर ही एक दर्जन से ज्यादा यूट्यूब चैनलों के वीडियो आते हैं, जो एक सप्ताह से लेकर कुछ दिन पुराने हैं।

IMG 20221106 WA0045

सभी पर IAS सृष्टि जयंत देशमुख की मौत की झूठी सूचना दी गई। कई वीडियो के थंबनेल फोटो में तो IAS सृष्टि देशमुख गौड़ा की तस्‍वीर पर फूल माला चढ़ाई हुई है। उनके अंतिम संस्कार में लोगों की भीड़ भी दिखाई जा रही है। साथ ही कई वीडियो के थंबनेल फोटो में तो उनके परिजनों को विलाप करते भी दिखाया गया।

सृष्टि जयंत देशमुख बोलीं ‘मैं जिंदा हूं’
सृष्टि जयंत देशमुख बोलीं ‘मैं जिंदा हूं!’ उनकी कथित मौत वाले वीडियो की हकीकत जानने के लिए जब एक न्यूज चैनल ने जानकारी ली, तो IAS सृष्टि ने बताया कि ‘मैं जिंदा हूं।’ उनके मुताबिक, मुझे पता है कि यूट्यूब पर मौत के फेक वीडियो वायरल हो रहे हैं। यह किसने और क्यों शुरू किया? इसका अभी पता नहीं चल पाया है। दिवाली के बाद से ऐसा हो रहा है। दिवाली पर उनके किसी जानने वाले ने उन्हें उनकी मौत से संबंधित वायरल वीडियो के बारे में बताया था। तब से यह फेक न्‍यूज वीडियो थम नहीं रहे।

ये हैं आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख
सृष्टि जयंत देशमुख मध्‍य प्रदेश कैडर में यूपीएससी 2019 बैच की आईएएस अधिकारी हैं। उन्होंने यूपीएससी की सिविल सेवा परीक्षा 2018 में 5वीं रैंक हासिल की थी। सृष्टि जयंत देशमुख वर्तमान में मध्यप्रदेश के नरसिंहपुर जिले के गाडरवारा में एसडीएम हैं। सृष्टि जयंत देशमुख ने अप्रैल 2022 में मध्य प्रदेश कैडर के आईएएस डॉ नागार्जुन गौड़ा से शादी की है। शादी के बाद सृष्टि ने अपने में पति का भी सरनेम जोड़कर सृष्टि देशमुख गौड़ा रख लिया।

साइबर सेल में शिकायत
आईएएस सृष्टि जयंत देशमुख के मुताबिक, जिंदा होते हुए मौत के फेक वीडियो वायरल होने से उनके परिजन, रिश्तेदार और साथी कर्मचारी खासे परेशान हैं। हर कोई उन्हें फोन करके हकीकत जानने में जुटा है। वे खुद जवाब देते-देते परेशान हो चुकी हैं। इन फर्जी वीडियो के खिलाफ गाडरवारा SDM सृष्टि जयंत देशमुख ने साइबर सेल और नरसिंहपुर SP से शिकायत की है। साथ ही यूट्यूब को भी इस बारे में लिख रही हैं।

यूट्यूब मालिकों को नोटिस
सृष्टि जयंत देशमुख ने बताया कि उनकी मौत की झूठी खबर का वीडियो बनाकर वायरल करवा रहे यूट्यूब चैनल के मालिकों का वे मध्य प्रदेश पुलिस की मदद से एड्रेस ट्रेस करवा रही हैं। फिर उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगी। लोग वीडियो पर व्‍यू पाने के लिए एक जिंदा IAS अधिकारी तक को मार दे रहे हैं। ऐसे फेक वीडियो के खिलाफ यूट्यूब इंडिया को भी कड़े कदम उठाने चाहिए।