Hyacinth Cleaning Machine : कंडम वाहनों से जलकुंभी सफाई की मशीन बनेगी

इससे गाद निकालने में आसानी होगी, अगले महीने से काम करेगी

417

Hyacinth Cleaning Machine : कंडम वाहनों से जलकुंभी सफाई की मशीन बनेगी

Indore : कचरा गाड़ियों को इलेक्ट्रिक वाहनों में बदलने के बाद अब नगर निगम का अपने वर्कशॉप में जलकुंभी निकालने की मशीन बनाने का काम कर है। इसके लिए कंडम पड़े वाहनों का उपयोग किया जा रहा है। इस प्रयोग के सफल हो जाने के बाद निगम को किराये पर जलकुंभी निकालने की मशीन नहीं मंगाना पड़ेगी।

निगम का वर्कशॉप वाहनों की मरम्मत के साथ कंडम वाहनों को बेचने की बजाए उनका सदुपयोग कर रहा है। कंडम वाहनों को नया स्वरूप देने से निगम के लाखों रुपए बच रहे हैं। एंबुलेंस, डोर टू डोर कचरा संग्रहण की इलेक्ट्रिक गाड़ियों के बाद अब जलकुंभी मशीन निर्माण का कार्य द्रुतगति से चल रहा है। अगले माह इस मशीन से तालाबों, नदियों की गाद निकालने में आसानी रहेगी।

अभी तक जलकुंभी के लिए निगम को बाहर से मशीन मंगवाना पड़ती थी। वर्कशाप के प्रभारी मनीष पांडे ने बताया कि वर्कशाप में कई गाड़ियां कंडम हालत में पड़ी है, जिससे जगह घिरने के साथ कचरा भी इकट्ठा हो रहा है। गाड़ियों के लंबे समय तक खड़े रहने से उनके पार्टस खराब होने लगे हैं। इन वाहनों को बेचने पर न्यूनतम राशि मिलती है। जबकि, नई गाड़ियां लाखों रुपए में खरीदना पड़ रही है। इसी को ध्यान में रखते हुए कंडम गाड़ियों को नया स्वरूप देने की योजना बनाई।

वर्कशाप में कई मैकेनिकल इंजीनियर पदस्थ हैं। ये इंजीनियर अथक मेहनत कर जलकुंभी निकालने के लिए मशीन तैयार कर रहे हैं। अभी एक मशीन का काम तेजी से चल रहा है। मशीन को नया स्वरूप देने में चंद हजार रुपए का ही खर्च निगम को आया है। इससे न सिर्फ निगम के राजस्व में इजाफा होगा, बल्कि खुद की मशीन होने से जलकुंभी हटाने को लेकर कभी भी अभियान चलाया जा सकता है।