Beauty Parlor : सूरत बदलने वाली ब्यूटीशियन ने ऐसे अपनी सीरत बदली

शासकीय मदद से महिला के जीवन में बेहतर बदलाव

920

Beauty Parlor : सूरत बदलने वाली ब्यूटीशियन ने ऐसे अपनी सीरत बदली

Indore : प्रदेश सरकार की योजनाओं से महिलाओं के जीवन में सकारात्मक बदलाव आ रहा है। इसी का एक बेहतर उदाहरण इंदौर के बिजलपुर में रहने वाली नीमा परमार है। ब्यूटी पार्लर संचालित करने वाली इस महिला ने शासकीय मदद पा कर अपने जीवन में बेहतर बदलाव लाया। अब वे अपना खुद का ब्यूटी पार्लर चला रही है।
अनुसूचित जनजाति की इस महिला ब्यूटी पार्लर का काम तो आता था, परंतु ब्यूटी पार्लर स्थापित करने के लिए पैसा नहीं था। उसे आदिवासी वित्त विकास निगम द्वारा 2 लाख रुपए की मदद दी गई। इस मदद से उसने अपने ब्यूटी पार्लर स्थापित किया। इससे जहां एक और लोगों की सूरत बदलने लगी, वहीं दूसरी और इस महिला के जीवन में भी बदलाव आने लगा।
ब्यूटी पार्लर संचालिका नीमा परमार ने बताया कि मैं आर्थिक रूप से सक्षम नहीं थी और न पारिवारिक पृष्ठभूमि इस लायक थी कि मैं अपना ब्यूटी पार्लर खोल सकूं। मैंने आदिम जाति कल्याण विभाग की आदिवासी वित्त विकास निगम की योजना मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना के तहत ऋण लेने का विचार बनाया। ग्राम बिजलपुर में ब्यूटी पार्लर स्थापना के लिए मध्यप्रदेश आदिवासी वित्त एवं विकास निगम, इंदौर से मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना में ऋण का आवेदन पत्र प्रस्तुत किया।
मेरे द्वारा आवेदन पत्र आवश्यक दस्तावेजों के साथ कार्यालय में जमा किया गया। जहां टास्क फोर्स समिति की अनुशंसा के उपरांत मेरा आवेदन नर्मदा झाबुआ ग्रामीण बैंक शाखा बिजलपुर जिला इंदौर को प्रेषित किया गया। मेरे द्वारा बैंक शाखा में संपर्क कर बैंक मैनेजर से ऋण के लिए आग्रह व आवश्यक दस्तावेज प्रेषित किए गए। इसके बाद स्थल निरीक्षण किया जाकर ऋण स्वीकृत किया गया। मेरे द्वारा 2 लाख का ऋण लिया गया था जिसमें 30 प्रतिशत के मान से 60 हजार रुपए का अनुदान मिला।
उक्त ऋण से मेरे द्वारा ब्यूटी पार्लर व्यवसाय की स्थापना की गई। आज मेरा ब्यूटी पार्लर अच्छी तरह से चल रहा है तथा मैं अपने परिवार का भरण पोषण सुचारू रूप से कर पा रही हूं। नीमा परमार ने मुख्यमंत्री का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री स्वरोजगार योजना अनुसूचित जनजाति के युवाओं के लिए शुरू करना, यह अच्छी शुरुआत है। इससे बेरोजगार तथा जरूरतमंद युवाओं को रोजगार मिलेगा। उनके जीवन में सकारात्मक बदलाव आएगा।