पेसा अधिनियम का उद्देश्य आदिवासी समाज को अधिकाधिक ताकतवर बनाना,केसला में बोले शिवराज सिंह चौहान

1647

पेसा अधिनियम का उद्देश्य आदिवासी समाज को अधिकाधिक ताकतवर बनाना,केसला में बोले शिवराज सिंह चौहान

इटारसी से वरिष्ठ पत्रकार चंद्रकांत अग्रवाल की विशेष रपट केसला/इटारसी। केसला के सहेली मिनी स्टेडियम मे मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने क्षेत्र के आदिवासियों के हित के लिए लागू हुए पेसा अधिनियम सम्मेलन में मध्यप्रदेश पंचायत ( अनुसूचित क्षेत्रों पर ) नियम विस्तार अधिनियम के बारे के बारे मे विस्तार से जानकारी देते हुए आज कहा कि अब हम आदिवासी भाई बहनों को जल, जंगल और ज़मीन के ज्यादा अधिकार दे रहे हैं।

WhatsApp Image 2022 11 17 at 4.13.01 PM

पेसा एक्ट किसी के खिलाफ़ नही है। अब यह आपके ब्लाक की 89 की पंचायतों में लागू हो गया है। इसका उद्देश्य आदिवासी भाई बहनों को ताकतवर बनाना है। जल, जंगल, ज़मीन भगवान ने सबके लिए बनाया लेकिन व्यवस्था ऐसी बन गईं थी की यह सब हमारे होते हुए भी इनका पूरा लाभ आदिवासियों को नही मिल रहा था। अब इस कानून से व्यवस्था में बदलाव आ रहा है। अब कोई किसी की ज़मीन नही हथिया सकेगा। अब किसी भी काम के लिए ज़मीन ग्राम सभा की अनुमति के बिना नही ली जा सकेगी। कपट और छल से धर्मान्तरण नही हो सकेगा और ना ऐसा करके कोई ज़मीन हड़प सकेगा। खनिज संसाधनों पर भी निर्णय ग्राम सभा करेंगी।तालाबों का उपयोग और प्रबंधन भी ग्राम सभा करेंगी।

WhatsApp Image 2022 11 17 at 4.13.01 PM 1

मछली पालन, सिंघाड़े उगाना आदि काम और सिचाई का प्रबंधन भी ग्राम सभा करेंगी।जंगल की वनोपज को उठाने बीनने का काम गांव के आदिवासी करेंगे और पंचायत रेट तय करेंगी। ताकि वनोपज का उचित मूल्य लोगों को मिल सके। तेंदुपत्ता तोड़ने, सुखाने और बेचने का अधिकार ग्राम सभा को होगा। ग्रामसभा ही अब मजदूरी वाले कामों की कार्ययोजना बनाइयेगी। गांव मे होने वाले कार्य ग्रामसभा तय करेंगी।ग्राम के किसी व्यक्ति को किसी काम पर ले जाने वाला पहले इसकी जानकारी ग्राम सभा को देगा ताकि किसी के साथ धोखा न हो। ऐसा न करने वाले पर कानूनी कार्यवाही होगी। बिना ग्राम सभा की अनुमति के शराब की दुकान नही खुल सकेगी।

WhatsApp Image 2022 11 17 at 4.13.00 PM
कार्यक्रम मे जिले के प्रभारी मंत्री बृजेन्द्र प्रताप सिंह, सांसद उदय प्रताप सिंह, जिले के सभी विधायक, पूर्व विधानसभा अध्यक्ष व वरिष्ठ विधायक डा. सीतासरन शर्मा , विजयपाल सिंह,प्रेमशंकर वर्मा, ठाकुरदास नागवंशी, जिला भाजपा अध्यक्ष माधवदास अग्रवाल,जनपद अध्यक्ष, जनपद सदस्य और हज़ारों की संख्या मे ग्रामीण जन उपस्थित थे। सम्मेलन को स्थानीय विधायक प्रेम शंकर वर्मा ने स्वागत उद्बोधन में कहा कि मुख्यमंत्री ने यह अधिनियम लागू कर इतिहास बनाया है।

मध्यप्रदेश ने आपके नेतृत्व मे सर्वांगीण विकास किया है। इसलिए आपका धन्यवाद और आभार। सांसद उदय प्रताप सिंह ने अपने सम्बोधन मे कहा कि पेसा एक्ट लागू कर मुख्यमंत्री जी आपने बड़ा और ऐतिहासिक काम किया है। ये जनजातीय वर्ग के कल्याण मे सहायक साबित होगा। श्रीमती सीमा कासदे ने अभिनन्दन पत्र पढ़कर भेंट किया जिसमें कहा गया कि आपने यह बड़ा और ऐतिहासिक काम किया है, यह जनजातीय वर्ग के कल्याण में सहायक साबित होगा। एकलव्य आदर्श आवासीय केसला के विद्यार्थियों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये।

WhatsApp Image 2022 11 17 at 4.12.59 PM 1