रोमांचक मैच में हारकर भी जीता दिल

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ भारत ने खेली बेस्ट हॉकी

387

रोमांचक मैच में हारकर भी जीता दिल

एडिलेड

भारतीय मेंस हॉकी टीम ने मौजूदा ओलंपिक सिल्वर मेडलिस्ट और कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 की रजत पदक विजेता टीम ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ जबरदस्त हौंसले के साथ पूरा दम झोंककर हॉकी खेली। ऑस्ट्रेलिया दौरे पर हुए पहले मैच में हालांकि भारत को जीत नहीं मिली लेकिन मैच का स्कोरलाइन देखकर उसे पहले की तरह निराशा तो हरगिज नहीं होगी।
भारतीय टीम को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ इसी साल अगस्त में हुए कॉमनवेल्थ गेम्स में 0-7 से करारी शिकस्त मिली थी। महज तीन-साढ़े तीन महीने के बाद उसी टीम ने मजबूत ऑस्ट्रेलियाईयों का उसी की जमीन पर जिस तरह से सामना किया और रोमांचक अंदाज में मैच को खत्म किया उसकी तारीफ करनी पड़ेगी।
फाइनल हूटर से चंद सेकेंड पहले हाथ से फिसला मैच
भारतीय पुरुष हॉकी टीम के ऑस्ट्रेलिया दौरे का पहला मैच बेहद रोमांचक रहा जिसमें मेजबान ऑस्ट्रेलिया ने ब्लेक गोवर्स के आखिरी मिनट के गोल से शनिवार को 5-4 से बेहद रोमांचक जीत हासिल की। दोनों टीमों ने तूफानी अंदाज में पहला मैच खेला जिसमें 60 मिनट में 9 गोल दागे गए। यह पूरा मुकाबला थ्रिलिंग मोमेंट्स से भरा हुआ था जिसे देखने के लिए तमाम दर्शक अपनी सीटों से चिपके ही रह गए।

आकाशदीप ने लगाई गोल की हैट्रिक

भारत की तरफ से आकाशदीप सिंह ने शानदार हैट्रिक लगाई। उन्होंने पहला गोल फर्स्ट क्वार्टर में 10वें मिनट में दागा, दूसरा गोल सेकेंड क्वार्टर में 27वें मिनट में किया और तीसरा लास्ट क्वार्टर में 59वें मिनट में किया। हरमनप्रीत सिंह ने 31वें मिनट में पेनल्टी कॉर्नर से एक गोल किया। ऑस्ट्रेलिया की तरफ से लचलन शार्प ने 5वें, नाथन एफरॉम्स ने 21वें, टॉम क्रैग ने 41वें और ब्लैक गोवर्स ने 57वें और 60 प्लस मिनट में दागे।
भारत ने हर गोल का जवाब गोल से दिया
मैच तेज रफ्तार के साथ शुरू हुआ। ऑस्ट्रेलिया ने पांचवें मिनट में शार्प के टॉम क्रैग के पास पर गोल से बढ़त बनाई। भारत ने बराबरी के लिए सही मौके का इंतजार किया। तीन मिनट बाद आकाशदीप ने बराबरी का गोल कर दिया। ऑस्ट्रेलिया के लिए दूसरा गोल का टॉम क्रैग ने किया। मिडफील्ड में दबदबा बनाने वाले क्रैग की मदद से एफरॉम्स ने 21वें मिनट में ऑस्ट्रेलिया को बढ़त दिला दी। इसके छह मिनट के बाद आकाशदीप ने 27वें मिनट में बराबरी का गोल दागा। मैच के 31वें मिनट में मिले पेनल्टी कॉर्नर पर हरमनप्रीत ने भारत को 3-2 से आगे कर दिया। ऑस्ट्रेलिया ने तीसरे क्वार्टर में वापसी की और टॉम क्रैग ने 41वें मिनट में स्कोर 3-3 कर दिया।
अंतिम क्वार्टर में रंग में आया ऑस्ट्रेलिया

आखिरी क्वार्टर में ऑस्ट्रेलिया का खेल अपने पीक पर था। मैच के 57वें मिनट में मिले पेनल्टी कार्नर पर गोवर्स ने मेजबानों को 4-3 से आगे कर दिया। आकाशदीप ने 59वें मिनट में तीसरा गोल दागकर अपनी हैट्रिक पूरी की और भारत को 4-4 की बराबरी पर ले आए। अंतिम हूटर बजने से कुछ सेकंड पहले ऑस्ट्रेलिया को पेनल्टी कॉर्नर मिला और गोवर्स ने अपना दूसरा और टीम का पांचवा गोल दागते हुए ऑस्ट्रेलिया को जीत दिलाने के साथ सीरीज में 1-0 से आगे कर दिया।